Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

जम्मू से लेकर हिमाचल तक हो रही बर्फबारी, 14 से 19 जनवरी के बीच राज्यों में होगी कड़ाके की ठंड……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

जम्मू.कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक सभी पहाड़ी राज्यों में शुक्रवार सुबह से ताजा बर्फबारी हो रही है। इस बीच वैष्णो देवी भवन और त्रिकुटा पर्वत पर भी बर्फबारी हुई है। इससे भक्तों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं मनाली और लाहौल.स्पीति में सुबह से ही में बर्फबारी का दौर जारी है। मनाली शहर में करीब 10 सेंमी बर्फबारी हो चुकी है जबकि साथ लगते गांव में 20 से 25 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां केदारनाथ और बदरीनाथ धाम पर भी बर्फबारी जारी है।

जम्मू के शहरों का कुछ ऐसा है तापमान

श्रीनगर न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। काजीगुंड में 1.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले न्यूनतम पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम में 1.7 डिग्री, कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। बनिहाल में 2.3 डिग्री, बटोत में 1.9 और कटरा में 9.1 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान है। भद्रवाह में 1.0 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

खराब मौसम का असर वैष्णो देवी हेलिकॉप्टर सेवा पर भी पड़ा

मौसम खराब होने का असर वैष्णो देवी हेलिकॉप्टर सेवा पर भी पड़ा है। जम्मू.कश्मीर में गुलमर्ग समेत ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों से हिमपात जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश और बर्फबारी

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पहाड़ से मैदान तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार मौसम वैज्ञानिकों की ओर से बताए गए थे। तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी की संभावना और हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में शीतलहर के साथ ही घना कोहरा बताया गया। इस बीच बदरीनाथ और केदारनाथ सहित जोशीमठ औली में सीजन का पहला हिमपात हुआ।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *