Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

खाना बनाते समय रसोई गैस सिलेंडर में विस्फोट, एक महिला की मौत, तीन घायल……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद। रसाई गैस का सिलेंडर में विस्फोट होने से एक महिला की मौत हो गई। जबकि घर में मौजूद तीन महिलाएं घायल हो गई। धमाका इतनी तेज हुआ कि आवाज सुनकर ग्रामीण सहम गए। आनन.फानन में घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया। जिला अस्पताल में इलाज के दौरान एक घायल महिला की मौत हो गई। जबकि तीन महिलाओं का इलाज अभी किया जा रहा है। पुलिस ने महिला के शव का पोस्टमार्टम कराकर स्वजन को सौंप दिया।

उत्तर प्रदेश के जनपद मुरादाबाद के भगतपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चौकी मानपुर निवासी शहादत हुसैन गुब्बारे बेचने का काम करते हैं। परिवार में पत्नी मजीदन के साथ आठ बेटे और एक बेटी है। रविवार को सुबह करीब दस बजे मजीदन घर में खाना बना रही थी। इस दौरान अचानक सिलेंडर में विस्फोट हो गया।

इसकी चपेट में आई मजीदन का दाहिनी टांग के घुटने के नीचे से परखच्चे उड़ गए। घर में मौजूद दो पुत्र वधू केशर जहांए गुलशाना व पुत्री शकीना विस्फोट की चपेट में आने से घायल हो गई। तेज धमाके की आवाज सुनकर आस.पास के लोग दौड़कर पहुंच गए। इस दौरान लहुलुहान हालत में पड़ी मजीदन के साथ अन्य घायलों को उठाकर घर से बाहर लाया गया। एंबुलेंस से सभी घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया। इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मजीदन की मौत हो गई।

नाइट्रोजन गैस बनाते समय हादसा होने का आरोपः स्थानीय लोगों ने बताया कि शहादत हुसैन घरेलू गैस सिलेंडर में देशी तरीके से नाइट्रोजन गैस बनाता है। इसके बाद वह उसे साइकिल पर बांधकर आसपास के क्षेत्रों में गुब्बारे बेचता है। छह महीने पहले ही उसने यह काम शुरू किया था। रविवार को भी गांव से करीब दो किलोमीटर की दूर डूंगरपुर चौराहे पर बाजार जाने की तैयारी कर रहा था। शहादत ने गैस सिलेंडर में सुबह ही गैस तैयार कर ली थी। इसके बाद वह घर से बाहर चला गया। गैस सिलेंडर में गैस अधिक होने के कारण फट गया।

धमका से टीनशेड उड़ा घरों में पड़ी दरारेंः शहादत हुसैन के घर में सिलेंडर फटने से घर में पड़ी टीन शेड उड़ गई। घर की दीवारों में दरारें पड़ गईं। धमाका इतनी तेज था कि आस.पास के लोग सहम गए। उन्हें लगा गांव में बम विस्फोट हुआ है। सूचना मिलने पर भगतपुर थाना पुलिस पहुंची। इस दौरान पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया।

हालांकि, पुलिस का कहना है कि रसोई गैस सिलेंडर में खाना बनाते समय हादसा हुआ है। जबकि स्थानीय लोग गुब्बारे के लिए गैस बनाते समय हादसे की जानकारी दी है। वहीं परिवार के सदस्यों ने इस मामले में किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से इन्कार कर दिया है।

थाना प्रभारी मेघराज सिंह ने बताया कि घर में खाना बनाते हुए गैस सिलेंडर फटने से एक महिला की मौत हुई है। जबकि तीन अन्य महिलाएं घायल हैं। नाइट्रोजन गैस बनाकर भरने के मामले की जांच की जा रही है। जो भी साक्ष्य सामने आएंगे, उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *