कानपुर। नौबस्ता थाना क्षेत्र की एक बेटी ने अपने चचेरे भाई के साथ मिलकर मां को संपत्ति के लिए बंधक बनाने के साथ कई दिनों तक भूखा रखा। यही नहीं दोनों ने मिलकर उन्हें फंदा लगाकर जान से मारने का भी प्रयास किया। पीड़ित मां थाने के चक्कर लगाती रही, मगर सुनवाई नहीं हुई। शुक्रवार को अदालत के आदेश पर बेटी और चचेरे भाई के खिलाफ मारपीट, बंधक बनाने, हत्या का प्रयास, धमकी आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ।

नौबस्ता थाना क्षेत्र निवासी महिला के अनुसार, उनकी चार बेटियों की शादी हो चुकी है। तीन बेटियां ससुराल में पति बच्चों संग रह रही हैं। जबकि छोटी बेटी का वर्ष 2016 में पति से तलाक होने पर वर्ष 2020 में दूसरे युवक से शादी कराई थी लेकिन, छोटी बेटी के झगड़ालु स्वभाव के चलते वहां भी रिश्ता नहीं चला और मायके आकर रहने लगी। महिला का आरोप है कि छोटी बेटी उनके मकान पर कब्जा करना चाहती है।

\

मां को भूखा भी रखा

अक्टूबर 2023 में पति का निधन होने के बाद से बेटी ने उनका जीना दुश्वार कर दिया। बेटी ने बिना उनकी अनुमति के चचेरे भाई को भी घर पर रख लिया। दोनों उन पर मकान अपने नाम लिखवाने का दबाव बनाने लगे। विरोध करने पर मारपीट करने के साथ कमरे में कई दिन तक बंद रखा। इस दौरान मां को दोनों ने भूखा भी रखा।

इसी बीच 25 फरवरी को बेटी और चचेरे भाई को आपत्तिजनक स्थिति में देखने पर मां ने विरोध किया तो उन लोगों ने गले में रस्सी बांधकर पंखे से लटकाकर जान से मारने का प्रयास भी किया। मां के चीखने चिल्लाने पर मुहल्ले वाले व पास में रहने वाली दूसरी बेटी व दामाद पहुंचे और उन्हें बचाया। थाना प्रभारी जगदीश पांडेय ने बताया कि संपत्ति को लेकर मां-बेटी में विवाद है। थाने कोई नहीं आया। कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।