Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली DM अचानक पहुंचे, 3 मिले अनुपस्थित…….दिया चेतावनी, मिला एक्सपायरी दवा दवा

जिलाधिकारी ने किया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवही का औचक निरीक्षण तीन मिले अनुपस्थित

चंदौली/

जिलाधिकारी संजीव सिंह द्वारा आज अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवही का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवही बन्द पाया गया। जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित फार्मासिस्ट सितांसु से पूछताछ किया गया तो स्वास्थ्य केन्द्र के मुख्य गेट को खोलते हुए चिकित्सक की उपस्थिति, साफ-सफाई व्यवस्था सहित अन्य दवाओं की उपलब्धता देखी गई।

निरीक्षण में सुशीला देवी (BHW), रुकसार बानो (ANM), डॉ0 ए0आर0 निषाद (MOIC) अनुपस्थित पाये गये। अनुपस्थित लोगों का कोई अवकाश पत्र निरीक्षण के दौरान उपलब्ध नहीं पाया गया।
जिलाधिकारी द्वारा प्रात: 10: 58 पर निरीक्षण के दौरान डॉ0 सुमन मित्रा (एम0ओ0सी0एच0) लेट उपस्थित हुई जिस पर जिलाधिकारी ने हिदायत देते हुए कार्यशैली में बदलाव लाने के निर्देश दिए। कहा कि समय से उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन समय से सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए।

जिलाधिकारी के निरीक्षण में लेबल रूम में काफी गंदगी देखने को मिला, खिड़कियों का शीशा टुटा हुआ, आर0ओ0 वाटर सप्लाई काफी दिनों से बाधित था। अस्पताल के अंदर व परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था बेहद खराब रहने पर तत्काल सफाई के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने दवा स्टोर रूम में उपलब्ध दवाओं की मिलान किया तो कुछ दवाईयाँ एक्सपायरी डेट की मिली जिस पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

शौचालय एवं अन्य कक्ष में गंदगी को लेकर सख्त चेतावनी देते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। परिसर में निष्प्रयोजन एम्बुलेंस को मरम्मत कराकर चालू कराने के निर्देश दिये। परिसर में उगे झाड़ियों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश उपस्थित ग्राम प्रधान को दिये। प्रसव कक्ष में आक्सीजन मशीन, वजन मशीन की साफ-सफाई रखते हुए सुव्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा औषधी भंडार कक्ष, ओपीडी कक्ष, स्टोर रूम, नर्स ड्यूटी रूम, प्रसव कक्ष, दवाओं की स्टाक रजिस्टर सहित अन्य पत्रावलियों की जाँच पड़ताल की गई। निरीक्षण के दौरान ब्लाक प्रमुख संजय सिंह, शिवराज सिंह, ग्राम प्रधान नामवर सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *