Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने किया धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण……खामियां मिलने पर दी सख्त…… जांच के बाद बड़ी कार्रवाई……नोटिस……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। बुधवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा ने किसानों से लगातार मिल रही शिकायत के बाद धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में मिली गड़बड़ियों के आधार पर केंद्र संचालकों को नोटिस भी जारी कर दी है। बताया जा रहा है कि उप जिलाधिकारी को सभी जगहों पर बड़ी गड़बड़ियां सामने मिले हैं। जिसके बाद उन्होंने तत्कालीन के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही है।
किसानों की धान खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या ना आने के निर्देश सभी केंद्र प्रभारियों को दिए गए हैं। साथ ही साथ हर तहसील के उपजिलाधिकारी को इस बात की जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने इलाके में धान क्रय केंद्रों का संचालन बेहतर तरीके से कराएं। इसी क्रम में प्रेम प्रकाश मीणा ने उप मंडी चकिया केंद्र का दौरा किया और वहां पर धान खरीद ना होने की शिकायत को सही पाया। वहां पर निरीक्षण के दौरान पता चला कि पिछले 3 दिन से धान खरीद ना होने एवं बोरों की अत्यधिक कमी होने की शिकायतें सही है। इसके बाद तत्काल मंडी सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब एवं बोरों की उपलब्धता सुनिश्चित करवाई गई। ताकि धान खरीद तत्काल प्रभाव से शुरू करवाई जा सके।

उसके बाद उपजिलाधिकारी विपणन केंद्र शहाबगंज जा पहुंचे और केंद्र की जांच पड़ताल में देखा कि खुले में बोरों का अत्यधिक भंडारण किया गया है। जो की सुरक्षा व्यवस्थाध्भंडारण के मानकों का स्पष्ट उल्लंघन है।

केंद्र प्रभारी को कठोर चेतावनी जारी एवं अगले 2 दिन में बाहर भंडारित संपूर्ण धान का उठान सुनिश्चित करवाने के कड़े दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अगर इसी तरह की लापरवाही दोबारा की गई तो उनके खिलाफ और भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी धान क्रय केंद्र पर धान खरीदने के बाद उसे अच्छी तरह से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना भी क्रय केंद्र प्रभारी की जिम्मेदारी है इसलिए आगे से इस तरह की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *