इस किसान ने घर पर बनाई इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलती है इतने सौ किमी, महज 8 घंटे में हो जाती है….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लगातार अपना रास्ता तय कर रहे हैं। कंपनियां इस सेगमेंट में अपने एक से बढ़कर एक वाहन लॉन्च कर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश में है। लेकिन बिना किसी तकनीक के मयूरभंज में रहने वाले एक किसान ने चार पहियों वाला इलेक्ट्रिक वाहन बनाया है। जिसकी खास बात यह है कि वह सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी पर चलता है।

22
वर्तमान समय में मीडिया अपने जिम्मेदारियों को पहले की तरह क्या निभा रही हैं! e

सिंगल चार्ज में चलेगी 300 किमी दरअसल, ओडिशा के मयूरभंज जिले के रहने वाले सुशील अग्रवाल ने एक इलेक्ट्रिक कार को तैयार किया है। जिसमें 850 वॉट्स मोटर, 100 54 की बैटरी का प्रयोग किया गया है। यह वाहन एक बार चार्ज करने पर 300 किमी तक चलने में सक्षम है। वहीं सुशील अग्रवाल ने बताया कि यह बैटरी करीब 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। हालांकि उन्होंने इस बात को भी साफ कर दिया है कि इस वाहन में प्रयोग की जानें वाली बैटरी काफी धीमे चार्ज करती है। लेकिन इसकी लाइफ 10 साल तक की है।

लॉकडाउन के दौरान शुरू किया था काम सुशील अग्रवाल ने एएनआई को बताया मेरे पास घर पर एक कार्यशाला है। इस इलेक्ट्रिक वाहन को तैयार करने का काम इन्होंने लॉकडाउन के दौरान शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में मोटर वाइंडिंग इलेक्ट्रिकल फिटिंग और चेसिस वर्क सहित सभी काम किए गए हैं। इस कार को तैयार करने में दो अन्य मैकेनिकों और एक दोस्त ने इनकी मदद की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!