Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः पूर्व विधायक ने किसानों संग जिला विपणन कार्यालय का किया घेराव, मुकदमा दर्ज करने की मांग…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। पिछले वर्ष के धान खरीद का भुगतान नहीं होने से नाराज सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू मंगलवार को किसानों संग जिला विपणन कार्यालय का करीब पांच घंटे तक घेराव किया। इस दौरान किसानों के बकाया भुगतान करने के साथ ही लापरवाही बरने वाले एजेंसी संचालकों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई। अंत में एक सप्ताह के अंदर किसानों के बकाया भुगतान करने के आश्वासन पर मामला शांत हुआ।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है। लेकिन लेकिन इस मुद्दे पर सरकार फेल साबित हो रही है। किसानों के उपज का बकाया भुगतान तक नहीं कराया जा रहा है। कहा कि 2018,19, 19.20 और 20.21 में बेचे गए जिले के दर्जन भर से अधिक किसानों के धान का भुगतान नहीं किया गया है। इसको लेकर तीन नवंबर को डिप्टी आरएमओ को अवगत कराया गया। इसके अलावा डीएम से मिलकर समस्याओं की जानकारी दी गई। इसपर कुछ किसानों का भुगतान किया गया। लेकिन अभी भी कई किसानों का भुगतान नहीं किया गया। इससे किसान भुगतान को लेकर चक्कर काट रहे हैं। किसानों के दर्द को देखते हुए पूर्व विधायक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला विपणन कार्यालय तालाबंदी करने पहुंच गए।

 

इसे देखते हुए पहले से ही कार्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। करीब पांच घंटे तक कार्यालय के बाहर बैठकर किसानों के भुगतान व यूपी एग्रो एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई। इसपर डिप्टी आरएमओ ने मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही एक सप्ताह में किसानों के बकाया भुगतान कराने का आश्वासन दिया। सपा राष्ट्रीय सचिव ने चेताया कि यदि एक सप्ताह में भुगतान नहीं किया गया तो एक दिसम्बर को किसानों के साथ दफ्तर पर तालाबंदी किया जाएगा। इस बार तालाबंदी करने से कोई रोक नहीं सकता है। इसकी सारी जिम्मेदारी शासन, प्रशासन की होगी। उधर डिप्टी आएमओ अनुप श्रीवास्तव ने कहा कि अधिकांश किसानों का भुगतान हो गया है। यूपी एग्रो से कुछ किसानों का भुगतान नही किया गया है। इसके भुगतान को लेकर वार्ता उच्चाधिकारियों की जा रही हे। एजेंसी को तीन दिन में भुगतान करने का आश्वासन दिया गया। तीन दिन में सम्बंधित एजेंसी भुगतान नही करती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *