Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

ट्रेन का ट‍िकट व होटल भी बुक करेंगे पोस्‍टमैन, आइआरसीटीसी ने शुरू की तैयारी……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

देवरिया। चिट्ठी.पत्री का दौर कम होने के चलते डाक विभाग हर दिन अपडेट हो रहा है। हाईटेक होने के साथ ही सुविधाएं भी बेहतर कर रहा है। डाकिया को आइआरसीसी से पंजीकृत होटल व अन्य सामान बुक कराने की तैयारी चल रही है। जल्द ही यह सुविधा आइआरसीटीसी की तरफ से मुहैया कराई जाएगी।

कुछ माह बाद शुरू हो सकती है यह सेवा

डाक विभाग व आइआरसीटीसी में समझौते के बाद अब आइआरसीटीसी के तहत डाकिया को पंजीकृत होटल व डाक्यूमेंटरी बुक करने की भी जिम्मेदारी देने की तैयारी है। डाकिया अपने मोबाइल से ही होटल की बुकिंग कर सकेंगे। हालांकि अभी इसमें कुछ माह का समय लग सकता है।

चार डाकघरों में पहले से ही बन रहे रेल टिकट

देवर‍िया में डाक विभाग हर दिन हाइटेक हो रहा है। ऐसे तो देवरिया जनपद के चार डाक घरों में पहले से ही रेल टिकट बनाने का काम चलता था। जिसमें सदर, पथरदेवा, रुद्रपुर व चकरा गोसाई डाक घर शामिल थे।

दो माह पहले देवरिया व कुशीनगर प्रधान डाक घर के साथ ही देवरिया व कुशीनगर के डाकघरों में ई.रेल टिकट की सुविधा दी गई है। यहां से तत्काल रेल टिकट व आरक्षित रेल टिकट बनाया जा रहा है। अब डाकिया को भी और अधिक जिम्मेदारी देने की तैयारी है। पहले से डाकिया के पास एंड्रायड मोबाइल है। यह लोगों के घर पहुंच कर जीवित प्रमाण पत्र बनाने का काम करते हैं। साथ ही अब इन्हें बच्चों का आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी देने की तैयारी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *