Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

धनतेरस पर पहली बार जारी होंगे रंगीन टोकन सिक्के, जानें कीमत व खरीदारी का तरीका…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। अब भारत में भी विशेष मौकों पर रंगीन सिक्के जारी किए जा सकेंगे। इसकी शुरुआत दो नंवबर को धनतेरस के शुभ अवसर पर कोलकाता टकसाल से हो सकती है। यहां बिना मूल्य वर्ग के लक्ष्मी अंकित टोकन सिक्कों की ढलाई जारी है। इसे आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जारी होने वाले स्मारक सिक्कों को अद्वितीय बनाने की तैयारी के रूप में भी देखा जा रहा है। जो मूल्य वर्ग के साथ जारी होने वाले पहले रंगीन सिक्के हो सकते हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के स्मारक सिक्कों में रंग भरने की तैयारी

 

यूं तो निजी कंपनियां करीब दो वर्ष से गणेश.लक्ष्मी के रंगीन सिक्के बना रहीं हैैं। लेकिन सरकारी टकसाल से ऐसे रंगीन सिक्के पहली बार जारी होंगे। धनतेरस पर जारी होने वाला 40 मिलीमीटर व्यास और 20 ग्राम का रंगीन टोकन सिक्का 999 टंच शुद्ध चांदी का होगा। इसके एक तरफ पद्मासना महालक्ष्मी का रंगीन चित्र अंकित होगा और दूसरी ओर भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड ;एसपीएमसीआइएल का आधिकारिक लोगो। प्रयागराज कुंभ और गुरुनानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर जारी टोकन सिक्कों के समान इस सिक्के का भी मूल्य वर्ग नहीं होगा।

प्रचलन में नहीं आएंगे यह स‍िक्‍के

ये सिक्के प्रचलन में नहीं आएंगे लेकिन स्मृति के तौर पर सहेजे जा सकेंगे। सिक्कों के संग्राहक सुधीर लूणावत बताते हैैं कि मां लक्ष्मी अंकित ये सिक्के भारत सरकार की तरफ से जारी होने वाले पहले रंगीन टोकन सिक्के होंगे। स्मारक सिक्कों को लोकप्रिय बनाने की दिशा में यह सरकार का बड़ा कदम है।

अन्य टकसाल भी तैयारी में जुटीं

भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड की कोलकाता टकसाल ने रंगीन सिक्कों की ढलाई के लिए जर्मनी से मशीनें मंगाई हैैं। अब निगम की अन्य टकसालें मुंबई और हैदराबाद भी इसी दिशा में बढ़ रही हैैं। यहां भी आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े स्मारक सिक्कों और चांदी के टोकन की ढलाई हो सकेगी।

वेबसाइट पर होगी बुकिंग

 

रंगीन सिक्के खरीदने के लिए कोलकाता टकसाल की वेबसाइट पर बुकिंग होगी। सिक्के जारी होने के बाद बुकिंग शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी सिक्कों का मूल्य सार्वजनिक नहीं किया गया हैए लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत दो हजार रुपये के आसपास हो सकती है।

कनाडा का है पहला प्रचलित रंगीन सिक्का

विश्व का पहला रंगीन सिक्का वर्ष 2004 में कनाडा ने जारी किया था। 25 सेंट का यह सिक्का प्रचलन योग्य है। आस्ट्रेलिया और इंग्लैैंड भी रंगीन सिक्के जारी कर चुके हैैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *