Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

गौस मोहम्मद ने रची थी खौफनाक साजिश, देश को दहलाना चाहता था, यहां रेल की पटरियों पर लगाया था प्लास्टिक बम……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल के आतंकी गौस मोहम्मद रेल सेवाओं में आतंकी घटनाओं को अंजाम देकर देश को दहलाना चाहता था। उसने वर्ष 2016 में कानपुर नगर के घाटमपुर में रेल पटरियों में बम ब्लास्ट करने की साजिश रची थी, जो नाकाम हो गई थी। इसके बाद उसने मध्यप्रदेश में बड़ी आतंकी घटना को अंजाम दिया था।

एनआईए की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में मध्यप्रदेश में भोपाल उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में ब्लास्ट की साजिश रचने वाले आतंकी गौस मोहम्मद ने आतंकियों की टीम तैयार की थी। वर्ष 2016 में घाटमपुर में सुनसान जगह पर रेलवे पटरियों को प्लास्टिक बम की मदद से उड़ाने की तैयारी की थी। कई महीनों की तैयारी के बाद उसने इस काम के लिए जाजमऊ निवासी आतिफ और दानिश को चुना। गौस मोहम्मद ने आतिफ और दानिश के साथ मिलकर दो शक्तिशाली प्लास्टिक बम तैयार किए।

एक बम की टेस्टिंग उन्नाव के कटरी पीपीरखेड़ा में बनाए गए अपने गुप्त अड्डे पर की थी। धमाका इतनी तेज था कि आसपास का इलाका गूंज गया था। यह देख कर सभी अपनी मंसूबों में सफल होने का सपना देखने लगे। कुछ दिन बाद मौका लगने पर पहले से सुनिश्चित किए स्थान पर बम प्लांट किया गया, लेकिन वह फट नहीं सका था। इसका खुलासा एनआईए की पूछताछ में हुआ था। उनके बयान की पुष्टि के लिए जब एनआईए ने उस दिन की तीनों की लोकेशन चेक कराई तो घाटमपुर में एक ही स्थान पर पाई गई थी। इसके बाद वर्ष 2017 में मध्यप्रदेश में पैसेंजर ट्रेन में धमाका करके आतंकियों ने दहशत फैला दी थी।

बम बनाना के लिए तैयारी की थी गाइड

गौस मोहम्मद ने अपने शागिर्दों को बम बनाने की तकनीक बार.बार सिखाने से बचने के लिए एक बॉम्ब गाइड तैयार की थी। इस गाइड को एनआईए ने आतिफ के लैपटॉप से बरामद किया था। इसी गाइड के माध्यम से टीम के अन्य साथियों को बम बनाने की ट्रेनिंग दी जाती थी। इसकी पूरी जिम्मेदारी गौस ने आतिफ को ही दे रखी थी।

बस और बाइक के जरिये ले जाते थे हथियार

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार गौस मोहम्मद और सैफुल्लाह ने जाजमऊ को हेडक्वार्टर बनाने के बाद लखनऊ को बेस कैंप बनाया। यहीं किराये के मकान में रहते थे। युवाओं को बरगलाकर आईएस में भर्ती करने के लिए जमीन यहीं तैयार कर रहे थे। गौस मोहम्मद कानपुर से हथियार और असलहे रोडवेज बसों और बाइक से लखनऊ ले जाता था। आतिफ और गौस मोहम्मद ने आईएस के जेहाद से प्रभावित होकर सीरिया जाने का प्रयास भी किया थाए इसके पहले ही धर दबोचे गए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *