Wednesday, April 24, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अच्छा काम करने वाले ग्राम प्रधानों को सरकार देगी पुरस्कार, जानिये कैसे होगा मूल्यांकन, कितनी होगी पुरस्कार राशि…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद। मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत जिले में सबसे अच्छा काम करने वाली ग्राम प्रधानों को पुरस्कार मिलेगा। चयनित पंचायत को पुरस्कार में तीन से 12 लाख रुपये मिलने हैं। मूल्यांकन के दौरान स्वच्छता में सबसे ज्यादा बीस अंक मिलने हैं। योजना में शामिल होने के लिए आवेदन हमारा पंचायत पोर्टल पर कर दिए गए हैं।

यूपी सरकार की मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन योजना के तहत हर साल अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों के प्रधानों को पुरस्कार दिया जाता है। इसका मकसद ग्राम प्रधानों को उनके दायित्वों के प्रति सजग करना है। जनता के प्रति जवाबदेह भी इस योजना के जरिए तय होती है। इसके लिए एक जुलाई से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन का मूल्यांकन होगा। इसी के आधार पर अच्छा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को तीन लाख से 12 लाख तक की बतौर इनाम मिलेगी। लगातार दो बार पुरस्कार पाने वाली ग्राम पंचायतों के प्रधान आवेदन नहीं कर करेंगे।

643 जिले में हैं ग्राम पंचायतः मुरादाबाद जिले में 643 ग्राम पंचायतें हैं। पुरस्कार के लिए ग्राम पंचायतों को 2020.21 में होने वाले कामों का ब्यौरा आनलाइन हमारी पंचायत पोर्टल पर अपडेट करना होगा। इस अगस्त तक हमारा पंचायत पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करके डाटा लोड करने वाली ग्राम पंचायतों को ही इस योजना में शामिल किया जाएगा।

इस तरह होगा अंकों का निर्धारणः चयनित होने वाली ग्राम पंचायतों के प्रधानों को 100 सवालों के जवाब आनलाइन देने होंगे। इसमें सबसे अधिक 20 अंक स्वच्छता से होंगे। मूल्यांकन को आने वाली टीम आपने गांव की स्वच्छता के बारे में जांच करेगी। इसके बाद 19 अंक नियोजित विकास के रखे गए हैं। तीसरे नंबर कोविड.19 प्रबंधन के 17 हैं। बेहतर स्वशासन के 18, सामाजिक सौहार्द और सहभागिता के 14 और पर्यावरण सुरक्षा 12 अंक होंगे। इसी के आधार पर मूल्यांकन होने के बाद पंचायतों को पुरस्कार मिलना है। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि मूल्यांकन के दौरान 45 प्रतिशत से अधिक अंक मिले तो ग्राम पंचायत पुरस्कार की दौड़ में शामिल होगी। अंकों के आधार पर वरीयता तय होगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *