Saturday, April 20, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

नए डीजीपी की रेस में मुकल गोयल सबसे आगे, सीएम की आज लगेगी मुहर…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नए पुलिस मुखिया के नाम पर बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुहर लगाएंगे। मुकुल गोयल के नाम पर मुहर लगने की चर्चा सबसे तेज है। दिल्ली में मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग की बैठक में अगले डीजीपी को लेकर तीन अधिकारियों का पैनल तय कर दिया गया। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी भी शामिल थे।

उत्तर प्रदेश में इस बार भी नए डीजीपी के चयन में वरिष्ठता सूची को ही वरीयता दी गई है। नए डीजीपी की रेस में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1987 बैच के आइपीएस मुकुल गोयल सबसे आगे हैं। गोयल केंद्र में बीएसएफ में एडीजी हैं। वह समाजवादी पार्टी के शासनकाल में एडीजी कानून व्यवस्था के पद पर रह चुके हैं। इनके अलावा इसी बैच के आइपीएस तथा वर्तमान में डीजी ईओडब्ल्यू डाण् आरपी सिंह का नाम है। दोनों अफसरों ने मंगलवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की।

संघ लोक सेवा आयोग के पैनल में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी नासिर कमाल का नाम भी शामिल है। मुकुल पूर्व में एडीजी कानून.व्यवस्था के अहम पद पर तैनात रह चुके हैं। जबकि डॉ. आरपी सिंह वर्तमान में डीजी ईओडब्लूय व एसआइटी हैं और कई अहम जांचों को अंजाम तक पहुंचा चुके हैं।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी समेत नौ आइपीएस अधिकारी 30 जून को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। इनमें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात डीजी अरुण कुमार का नाम भी शामिल है। नए डीजीपी के चयन को लेकर बात करें तो 1987 बैच के ही आइपीएस अधिकारी विश्वजीत महापात्रा व जीएल मीणा के नाम वरिष्ठता सूची में शामिल रहे हैं। 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी डा. आरके विश्वकर्मा, इसी बैच के आइपीएस अधिकारी डीएस चौहान व आनन्द कुमार भी डीजीपी की रेस के अहम दावेदार के रूप में देखे जाते रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *