Sunday, April 28, 2024
नई दिल्ली

विधायक व पूर्व सीएम ने दिया इस्तीफा, पार्टी ज्वाइन करते ही मिला बड़ा गिफ्ट……..

मुंबई: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी में शामिल होने के 24 घंटे बाद अशोक चव्हाण को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। वहीं मेधा कुलकर्णी और अजीत गोपचड़े ने भी राज्यसभा की लॉटरी जीती है। दूसरी ओर मौजूदा केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का पत्ता बीजेपी ने काट दिया है। कहा जा रहा है कि बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े और पंकजा मुंडे के नाम पर भी चर्चा हुई लेकिन एक बार फिर ये इंतजार में ही रह गया।

कैसा है राज्यसभा का गणित?
महाराष्ट्र से छह राज्यसभा सीटें खाली हो रही हैं। संख्या बल को देखते हुए बीजेपी-अजित पवार और शिवसेना के महागठबंधन को पांच सीटें मिलने में कोई दिक्कत नहीं है। महाविकास अघाड़ी को छठी सीट मिलने की संभावना है। यह सीट कांग्रेस की है और उम्मीद है कि संख्या बल के हिसाब से यह सीट उसी पार्टी को मिलेगी।

अशोक चव्हाण के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस के लिए यह परेशानी का सबब बन सकता है। क्योंकि बीजेपी अब छठा उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। अब तक कांग्रेस के पास 44 विधायक थे। राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 42 विधायकों की जरूरत होती है। अब दो नेताओं के इस्तीफे के बाद कांग्रेस विधायकों की संख्या सिर्फ 42 रह गई है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मुंबई में कांग्रेस को कुछ और झटके देने की कोशिश में है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *