Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

अब जमीन पर बैठकर बच्चे नहीं करेंगे पढ़ाई, बेंच डेक्स के लिए 12.83 करोड़ स्वीकृत

अररिया। जिले के डेढ़ लाख से अधिक बच्चों के लिए खुशखबरी है। अब यह बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे। एक अप्रैल से बेंच डेक्स पर बैठकर पढ़ाई करेंगे। इसके लिए विभाग से 12.83 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिल गई है।

इसमें प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। चिंन्हित वेंडरों को बेंच डेक्स उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। स्कूल में बेंच डेक्स उपलब्ध होने के बाद एचएम के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाएगा।

प्रारंभिक विद्यालयों में 11.90 करोड़ की स्वीकृति

जिले में 2061 प्रारंभिक विद्यालय हैं। इस में अधिकांश विद्यालयों में बेंच डेक्स के अभाव है। बच्चे जमीन पर बैठक पढ़ाई करने को विवश हैं। खासकर कक्षा एक से पांच तक के अधिकांश बच्चे जमीन पर बैठकर पढ़ाई करते हैं।

वर्ष 23-2024 में विभाग ने प्रारंभिक विद्यालयों में उपष्कर क्रय के लिए 11 करोड़ 90 लाख 90 हजार रुपये की स्वकृति दी है। जबकि माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में बेंच डेक्स क्रय के लिए 92 लाख दस हजार रुपये आवंटित किया गया है। ये राशि बहुत जल्द विभाग के माध्यम एचएम के खाते में उपलब्ध कराई जाएगी।

40 हजार बेंच डेक्स की आवश्यकता

डीइओ राजकुमार ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में जिले के सभी प्रारंभिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से अभिश्रव से संबंधित सूची की मांग की गई थी। विद्यालयों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर जिले में 40 हजार बेंच डेक्स की अवाश्यकता है।

एक अप्रैल से पहले जिन विद्यालयों में बेंच डेक्स कमी है वहां वेंडरों के माध्यम उपलब्ध कराया जाएगा। सभी वेंडरों को बेंच डेक्स उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। बेंच डेक्स उपलब्ध होने के बाद वेंडरों का भुगतान किया जाएगा।

कैसे करेंगे खरीदारी

विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को वित्तीय प्रशासनिक शक्तियां प्रदान की गई है। बेंच डेक्स क्रय के लिए एचएम बाजार से तीन कोटेशन प्राप्त कर निर्धारित विशिष्टता के फर्नीचर का क्रय करेंगे।

राशि का भुगतान आपूर्ति के तीन दिनों के भीतर कर दी जाएगी। उसके लिए आवश्यक है कि निर्धारित समय सीमा के भीतर बेंच-डेक्स की गुणवत्ता के संबंध में प्रधानाध्यापक संतुष्ट हो लेंगे। इसकी सूचना डीपीओ को भी देंगे।

उपष्कर क्रय के लिए विभाग से राशि की स्वीकृति मिल गई है। राशि अभी उपलब्ध नहीं हुई है। राशि उपलब्ध होते ही राशि भेज दी जाएगी। वेंडरों को बेंच डेक्स की आपूर्ति के लिए कहा गया है। आपूर्ति होने के बाद भुगतान किया जाएगा।-राजकुमार, डीइओ अररिया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *