Saturday, May 4, 2024
नई दिल्ली

3 दिन पहले पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में होगी भारी बारिश……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। मानसून 3 दिन पहले आज यानी 29 मई को केरल में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मानसून केरल के बाकी इलाकों के साथ.साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर भी बढ़ेगा। मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में बताया कि दक्षिणपश्चिमी मॉनसून आज केरल पहुंच गया है। इससे पहले मानसून के पहुंचने की तरीख 1 जून बताई गई थी। आपको बता दें कि मॉनसून 16 मई को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पहुंच गया था। इसके साथ ही कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने केरल में 29 मई से 01 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं 30 मई को तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह दक्षिण और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उप.हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और लक्षद्वीप क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश के पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

बिहार के कई जिलों में बदला मौसम

बिहार में भी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून समय से पहले आ जाएगा। पिछले साल भी मानसून संभावित तिथि से एक दिन पहले आया था। इस बार 2 दिन पहले आने का पूर्वानुमान है। बिहार में 13 से 15 जून के बीच मानसून की तिथि निर्धारित है। इधर, पटना सहित बिहार के 8 जिलों में बारिश हो रही है। इससे मौसम पूरी तरह से ठंडा हो गया है। रात से ही पटना में गरज और चमक के साथ तेज हवाएं चल रही है। लेकिन बारिश रविवार सुबह हुई। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया और अररिया में बारिश हो रही है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *