Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशसोनभद्र

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस विभाग की भी तैयारियां शुरू, चार राज्यों की सीमा से सटे शहर में सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

सोनभद्र। Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने चुनाव के दौरान सोनांचल में बाहर से आने वाली फोर्स के अलावा जिले की पुलिस को ठहराने के लिए 102 स्थानों को चिह्नित किया है। इन स्थानों पर क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं, क्या नहीं, इसकी जांच के लिए विभाग ने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों को जांच कर रिपोर्ट जल्द देने की जिम्मेदारी सौंपी है।

पांच विधानसभा क्षेत्रों राबर्ट्सगंज, घोरावल, दुद्धी ओबरा और चंदौली जनपद के चकिया को जोड़कर राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट बनी है। यह लोकसभा सीट चार राज्यों बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सीमा से सटी हुई है। इसमें छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद अभी भी चरम पर है।

ऐसी आशंका रहती है कि छत्तीसगढ़ के गांव सोनभद्र की सीमा से सटे हुए हैं ऐसे में नक्सली वहां किसी वारदात को अंजाम देने के बाद यहां शरण ले सकते हैं। ऐसे में नक्सल गतिविधियों के साथ ही अवांछनीय तत्वों से निपटने के लिए लोकसभा चुनाव में सोनांचल में गैर राज्यों की फोर्स के साथ ही अन्य जिलों की भी फोर्स के आने की संभावना है। फोर्स को ठहराने के लिए अभी से विभागीय स्तर पर प्रबंध शुरू कर दिया गया है।

मतदान के समय के लिए निर्वाचन कार्यालय ने भेजा प्रस्ताव

लोकसभा चुनाव में इस बार भी पूर्व की तरह निर्धारित समय पर ही मतदान कराने के लिए निर्वाचन विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजा है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि दुद्धी व राबर्ट्सगंज विधानसभा में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक और घोरावल व ओबरा विधानसभा में भी पूर्व की तरह की वोटिंग का समय तय हो सकता है।

सोनभद्र पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह के अनुसार, जनपद में लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को कायम रखने के लिए फोर्स ठहरेगी। इसके लिए 102 स्थानों को चिह्नित किया गया है। सभी क्षेत्राधिकारियों से वहां की सुविधाओं के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *