Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशनई दिल्ली

रेलवे को सरकार का बड़ा तोहफा, वंदे भारत ट्रेन में अपग्रेड होंगी रेलवे की 40 हजार सामान्य बोगियां, बजट में ये बड़ी घोषणाएं भी

नई दिल्ली। Railway Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024-25 (Interim Budget 2024) पेश करते हुए कहा कि नए वित्तीय वर्ष के लिए भारतीय रेलवे के लिए पूंजीगत व्यय के रूप में ₹2.55 लाख करोड़ की राशि निर्धारित की गई है। यह संख्या उस ₹2.4 लाख करोड़ के आंकड़े से तुलना करती है जो वित्तीय वर्ष 2024 के लिए पूंजीगत व्यय के रूप में रेलवे को आवंटित किया गया था।

सीतारमण ने गुरुवार को जानकारी दी है कि रेल की करीब 40 हजार बोगियों को वंदे भारत की बोगियों में बदला जाएगा। इसके साथ ही 3 नए रेल कॉरिडोर के निर्माण का भी ऐलान सरकार ने किया है और माल भाड़ा गलियारे का भी काम जारी है। उन्होंने बताया कि बीते दस सालों में देश में एयरपोर्ट की संख्या भी बढ़ी है। फिलहाल, देश में 149 एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं।

बजट के शुरुआत में ही ट्रांसपोर्ट के लिए बड़े एलान

निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय विमानन उद्योग की पहुंच पिछले कुछ वर्षों में टियर -2, 3 शहरों तक पहुंच गई है। वित्त मंत्री ने 1000 से अधिक विमानों के लिए भारतीय विमानन कंपनियों के सक्रिय ऑर्डर की भी सराहना की।

‘हवाई अड्डों का विस्तार, विकास तेजी से जारी रहेगा’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को विमानन क्षेत्र के पिछले 10 वर्षों में तेजी से आगे बढ़ने का जिक्र करते हुए कहा कि मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का निर्माण तेजी से जारी रहेगा। सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश के भीतर हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है।

भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागर विमानन बाजारों में से एक है और घरेलू हवाई यात्री यातायात लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा हवाई अड्डों का विस्तार और नए हवाई अड्डों का विकास तेजी से जारी रहेगा।’’

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, ‘‘उड़ान योजना के तहत टियर-टू और टियर-थ्री शहरों के लिए हवाई संपर्क का व्यापक विस्तार हुआ है। देश में 517 नए हवाई मार्गों पर 1.3 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो रहा है।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय विमानन कंपनियों ने सक्रिय रूप से 1,000 से अधिक नए विमानों के लिए ऑर्डर दिए हैं।

तीन घरेलू विमानन कंपनियों- एयर इंडिया, इंडिगो और अकासा एयर – ने मिलकर एक साल से भी कम समय में कुल 1,120 विमानों का ऑर्डर दिया है। पिछले महीने अकासा एयर ने 150 बोइंग 737 मैक्स विमानों के ऑर्डर की घोषणा की थी। पिछले साल एयर इंडिया और इंडिगो ने मिलकर बोइंग और एयरबस को कुल 970 विमानों का ऑर्डर दिया था।

रेलवे के लिए तीन नए गलियारों की घोषणा

केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए तीन नए गलियारों की घोषणा की, जिसमें – ऊर्जा, खनिज और सीमेंट गलियारा, पोर्ट कनेक्टिविटी गलियारा और एक उच्च यातायात घनत्व गलियारा शामिल है। इसके अतिरिक्त, वित्त मंत्री ने मेट्रो रेल और नमो भारत जैसी प्रमुख रेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विस्तार की घोषणा की। वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की, कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा में सुधार के लिए 40,000 पुरानी रेल बोगियों को वंदे भारत कोच में परिवर्तित किया जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में ​​शीर्ष 10 सुधार

  • बेहतर दृश्यता और सौंदर्यशास्त्र के लिए ड्राइविंग ट्रेलर कोच में ड्राइवर डेस्क को रंगीन थीम दी जाएगी
  • लोको पायलट तक आसान पहुंच के लिए ड्राइवर कंट्रोल पैनल में आपातकालीन स्टॉप पुश बटन का इंटरचेंज
  • कोचों में पैनल की बेहतर सुंदरता और मजबूती के लिए बेहतर ऊपरी ट्रिम पैनल
  • कोचों के अंदर सौंदर्यशास्त्र में सुधार के लिए एफआरपी पैनलों के एकल टुकड़े के निर्माण के संशोधित पैनल
  • पैनलों पर इन्सुलेशन के साथ बेहतर एयर कंडीशनिंग के लिए बेहतर एयर टाइटनेस
  • कोचों के अंदर बेहतर एयरोसोल-आधारित आग का पता लगाने और दमन प्रणाली
  • समान रंगों वाले शौचालय पैनलों के लिए मानकीकृत रंग
  • एक्जीक्यूटिव चेयर कार में लाल थीम के बजाय नई ‘सुखद नीले’ रंग की सीटें मिलेंगी
  • शौचालयों में पानी के छींटों से बचने के लिए वॉश बेसिन की गहराई बढ़ाई जाएगी
  • सभी क्लासों की सीट रिक्लाइनिंग एंगल में वृद्धि

रेलवे में पूर्वी क्षेत्र के विकास पर ध्यान

भारतीय रेलवे वर्तमान में पूर्वोत्तर राज्यों में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें सिक्किम में रेल नेटवर्क का विस्तार और छोटी गेज (एनजी) लाइनों को ब्रॉड गेज (बीजी) में बदलना शामिल है।

इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि रेलवे क्षेत्र में पूर्वोत्तर क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास परियोजनाएं चल रही हैं। रेलवे ने पूर्वोत्तर के लिए लगभग 10,269 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट आवंटित किया है, जो पिछले 2,122 करोड़ रुपये से काफी अधिक है। पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे की परियोजनाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं, इस क्षेत्र में दो अतिरिक्त वंदे भारत ट्रेनों की योजना है। भारतीय रेलवे पूर्वोत्तर राज्यों के समग्र परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध है।

‘हमारे युवा देश में उच्च आकांक्षाएं हैं’

वित्त मंत्री ने गुरुवार को बजट पेश करते हुए कहा, “हमारा युवा राष्ट्र बुलंद आकांक्षाएं रखता है, अपने वर्तमान पर गर्व करता है और एक आशाजनक भविष्य के लिए आशा और विश्वास रखता है। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार लोकसभा 2024 के चुनावों में एक महत्वपूर्ण जनादेश हासिल करने के लिए तैयार है।

‘रिकॉर्ड-टाइम’ में बनाए जा रहे इंफ्रा प्रोजेक्ट

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, ‘हम नतीजों पर ध्यान देते हैं, परिव्यय पर नहीं। वित्त मंत्री ने बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समय पर वितरण पर प्रकाश डाला। परियोजनाएं “रिकॉर्ड-टाइम” में नहीं बनाई जाती हैं।

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा

वित्त मंत्री ने भारत मध्य पूर्व-यूरोप व्यापार गलियारे के महत्व पर जोर दिया, जिसे पिछले वर्ष जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पेश किया गया था। उन्होंने प्रकृति के साथ सद्भाव में समृद्धि के उद्देश्य से “विकसित भारत” के दृष्टिकोण को रेखांकित किया और सभी के लिए अपनी क्षमता को पूरा करने के लिए समान अवसर सुनिश्चित किए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *