Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

नए साल में मुफ्त कोचिंग फिर शुरू करेगी दिल्ली सरकार, IAS अफसर-डॉक्टर और इंजीनियर बनने का सपना होगा पूरा

नई दिल्ली। Delhi Free Coaching Scheme : कोरोना काल से बंद जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को नए साल में रीलान्च करने की तैयारी है। दिल्ली सरकार इसमें कुछ बदलाव कर रही है, जिसे कैबिनेट मंजूरी के बाद दोबारा छात्रों के लिए शुरू किया जाएगा।

योजना के तहत निजी कोचिंग संस्थान में मुफ्त कोचिंग के साथ छात्र को 2500 रुपये का मासिक वजीफा भी दिया जाएगा, जिसका उपयोग छात्र यात्रा व अध्ययन सामग्री की खरीद के लिए कर सकता है। इसमें प्रोत्साहन राशि भी जोड़ने की योजना है।

छात्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बदलाव के साथ जल्द ही इसे कैबिनेट में लाया जाएगा। कोरोना के बाद दोबारा यह योजना शुरू करने की कोशिश की गई थी, लेकिन फंड रुक जाने के कारण योजना आगे नहीं बढ़ पा रही थी।अब इस तरह का सिस्टम बनाया जा रहा है कि फंड नहीं रुकने पाए।

इन परीक्षाओं के लिए कर सकते हैं तैयारी

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और जिस परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।इन श्रेणियों से संबंधित मेधावी छात्र जेईई, एनईईटी, सीएलएटी, सिविल सेवा,बैंकिंग,रेलवे व एसएससी आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं।

निजी कोचिंग संस्थानों में मिलेगी मुफ्त कोचिंग

योजना के तहत कई छात्र आइएएस अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील व बैंकर आदि बनने का सपना देखते हैं, लेकिन इसके लिए प्राइवेट कोचिंग की आवश्यकता होती है। कई बच्चों के माता-पिता सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, जिसकी वजह से बच्चे प्राइवेट कोचिंग से वंचित रह जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना शुरू की थी।

इस योजना के तहत छात्रों को पैनल में शामिल निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलेगी। यदि कोई छात्र किसी गैर-सूचीबद्ध संस्थान में भी प्रवेश लेना चाहता है तो उसे अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग को एक आवेदन भेजना होगा। अच्छे कोचिंग संस्थानों को सरकार जोड़ेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *