Thursday, May 2, 2024
नई दिल्ली

नए साल में सरकार का तोहफा, मोबाइल पर बिना इंटरनेट देख सकेंगे वीडियोज

नई दिल्ली।  यदि आपको भी लंबे समय से मोबाइल पर बिना इंटरनेट वीडियो देखने का सपना है तो आपका सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। डायरेक्ट टू मोबाइल (D2M) को लेकर एक बड़ी खबर आई है।

D2M ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी को लेकर सरकार की ओर से कहा गया है कि इसे अगले साल सभी के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। D2M टेक्नोलॉजी की मदद से मोबाइल पर बिना इंटरनेट वीडियोज और अन्य मल्टीमीडिया कंटेंट देखे जा सकते हैं।
एक रिपोर्ट के मुताबिक D2M का ट्रायल कई शहरों में चल रहा है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव अभय करंदीकर ने अपने एक बयान में कहा कि हमें D2M को पूरी तरह से लॉन्च करने से पहले तमाम शहरों में इसका ट्रायल करना होगा।

क्या है D2M और क्या हैं इसके फायदे?

D2M एक डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी है जिसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है। D2M की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में बिना इंटरनेट के वीडियोज देख सकते हैं। यह काफी हद तक डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) की तरह है। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि उन इलाके के यूजर्स भी ओटीटी एप्स पर वीडियोज देख सकेंगे जहां इंटरनेट की पहुंच नहीं है।
D2M की पहुंच देश के कोने-कोने में होगी। D2M के रिलीज होने होने के बाद हाई-स्पीड इंटरनेट की जरूरत कम-से-कम वीडियो देखने के लिए खत्म हो जाएगी, लेकिन इसके साथ एक बड़ी दिक्कत यह है कि इस वक्त जो फोन बाजार में मौजूद हैं, उनमें यह सपोर्ट नहीं करेगा।
D2M की लॉन्चिंग के बाद D2M सपोर्ट वाले नए फोन भी लॉन्च होंगे। D2M सपोर्ट के लिए सभी मोबाइल ब्रांड्स को अपने फोन में एक D2M एंटीना देना होगा जो कि डीटीएच के सेटअप बॉक्स की तरह काम करेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *