Tuesday, April 30, 2024
बिहार

कोरोना के तीन मरीज मिलने से हड़कंप,स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूले, जांच में लाई तेजी

गया। Bihar News: एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट जीएन-01 और चीनी इंफ्लूएंजा को ध्यान में रखते हुए गया के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला स्तर पर भी सर्तकर्ता बरती जा रही है। शहर के जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल में कोविड के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी के अनुरूप अस्पतालों में आवश्यक दवा सहित आक्सीजन व मानव बल की उपलब्धता सुनिश्चित किया गया है।

जिले के सभी प्रखंडों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर मौजूद चिकित्सा पदाधिकारियों को कोविड जांच के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य केंद्रों में प्रतिदिन आरटीपीसीआर की जांच किया जा रहा है। गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रैंडम जांच शुरू है। लेकिन मौसम खराब होने के कारण उड़ान रद्द कर दी गई है।

सिविल सर्जन डा. रंजन कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट जीएन-01को लेकर स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी हो गई है। 21 दिसंबर से कोरोना जांच शुरू हुई है। शनिवार को तीन पाॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिसमें एक गया शहर के टेकारी रोड, दूसरा बेलागंज और तीसरा वजीरगंज प्रखंड के मरीज शामिल है।

हर रोज पूरे जिले में आरटीपीसीआर की 300 से 350 लोगों की जांच किया जा रहा है। लोगों को कोविड के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकाल की माकड्रिल का आदेश दिया गया है।

उन्होंने स्वच्छता के साथ हाथों के सैनिटाइज करते रहने संंबंधी हिदायतों को आमजन में प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा ओपीडी में लोगों से मास्क लगाने की अपील की जा रही है। नए वेरिएंट से पैनिक नहीं होने के लिए कहा गया है। जबकि लोगों से प्रोटोकाल पालन करने के लिए कहा गया है।

इसके साथ ही अस्पताल में ओपीडी के दौरान भी हिदायत के लिए लाइन में लगाकर मरीजों की इलाज की व्यवस्था की गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *