Wednesday, May 8, 2024
बिहार

पुलिस को इस फोन नंबर पर दीजिए अपराधियों की सूचना, 24 घंटे रहेगा एक्टिव; इनाम भी मिलेगा…….

पटना। Bihar Police Emergency Contact Number बिहार पुलिस मुख्यालय ने गंभीर अपराध एवं अपराधियों के बारे में जानकारी देने के लिए फोन नंबर ‘14432’ जारी किया है। इसमें कोई भी व्यक्ति, देश के किसी भी हिस्से से फोन कर बिहार पुलिस को सूचनाएं दे सकता है। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा। अगर सूचना से पुलिस को बड़ी सफलता मिलती है और कार्रवाई इनाम के दायरे में है, तो सूचना देने वाले व्यक्ति को इनाम भी दिया जाएगा।

24 घंटे एक्टिव रहेगा नंबर

यह नंबर सोमवार से क्रियाशील भी हो गया है। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि सोमवार से ही यह नंबर काम करने लगा है। यह शॉर्ट कोड-14432 सप्ताह के सभी दिन 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। इसके जरिए नकली नोट, हथियार तस्करी, मादक पदार्थ जैसे गंभीर अपराध या अपराधियों के बारे में जानकारी दी जा सकती है। अगर सूचना देने वाला व्यक्ति इनाम पाना चाहता है, तो वह अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करा सकता है। कार्रवाई के बाद पुलिस उससे संपर्क करेगी।

उन्होंने बताया कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। नए नंबर को जारी करने का उद्देश्य जनता की मदद से गंभीर अपराधियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करना है। एडीजी गंगवार ने बताया कि शॉर्ट कोड 14432 नंबर पर आने वाली सूचनाओं का सत्यापन कर कार्रवाई की जाएगी। फोन के जरिए मिलने वाली सूचनाओं की मानीटरिंग के लिए विशेष टीम बनाई गई है, जिसकी कमान विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के पास होगी।

इमरजेंसी सूचनाओं के लिए डायल 112

एडीजी ने स्पष्ट रूप से कहा कि इस नंबर पर आपसी विवाद, लड़ाई-झगड़े या अन्य घटनाओं की सूचनाएं नहीं ली जाएंगी। इमरजेंसी सेवाओं के लिए डायल 112 नंबर पहले से कार्यरत है। इसके अलावा साइबर अपराध से जुड़ी सेवाओं के लिए 1930 और मद्य निषेध से जुड़ी सूचना देने के लिए पहले की तरह 15545 टोल-फ्री नंबर का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *