Wednesday, May 15, 2024
बिहार

होमगार्ड भी बनेंगे पावरफुल, इन दो खतरनाक पिस्टल से होंगे लैस, थ्री नॉट थ्री राइफल की विदाई…..

पटना। बिहार गृहरक्षक और अग्निशमन विभाग में बड़े स्तर पर बदलाव होने वाला है। गृहरक्षक के जवानों के कंधे की शान बनी थ्री नाट थ्री रायफल अब जल्द ही विदा हो जाएगी। गृहरक्षक के जवान भी जल्द त्रिची असाल्ट रायफल टीएआर और नाइन एमएम की पिस्टल से लैस होंगे।

इन हथियारों के क्रय करने की योजना है। जिसका प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा गया है। शीघ्र ही गृहरक्षकों का प्रशिक्षण आधुनिक तौर तरीकों एवं नवीन हथियारों से कराने की योजना है। बिहार गृहरक्षक व अग्निशमन सेवा के आइजी एम सुनील नायक ने बताया कि गृहरक्षकों को सेना की तर्ज पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए सेना से सेवानिवृत्त 13 ट्रेनर इन्हें प्रशिक्षण दे रहे है।

परेड, ड्रिल, शस्त्र संचालन, निशानेबाजी, योगा एवं कराटे तक शामिल है। ढीले ढाले बल की छवि को भी बदलने में मुख्यालय स्तर से काफी प्रयास किया जा रहा है। अप्रैल 2023 से नवंबर 2023 के बीच केंद्र केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान बिहटा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सहरसा एवं अरवल में 3342 गृहरक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। एक करोड़ से अधिक राशि की लागत से वाहनों की खरीद की योजना है।

बढ़ाई जा रही है गृहरक्षकों की संख्या

गृहरक्षकों के नामांकन के लिए जारी विज्ञापन के अंतर्गत 2023 में कुल 33 जिलों में नामांकन पूर्ण किया गया है। इस वर्ष भोजपुर, जहानाबाद, अररिया, मधुबनी, पटना, वैशाली, समस्तीपुर एवं अरवल जिलों में प्रशिक्षण पूर्व किया जा चुका है। बेतिया और मधुबनी में अंतिम मेधा सूची प्रकाशित की जा चुकी है। नवादा और गया में अंतिम मेधा सूची प्रक्रियाधीन है। सीतामढ़ी और कटिहार में नामांकन प्रक्रिया जारी है। बिहटा में 372 पदों पर गृहरक्षकों की बहाली प्रक्रिया भी शीघ्र पूर्ण करने कर लक्ष्य रखा गया है।

मध्म प्रदेश चुनाव में 25 सौ गृहरक्षकों को मिला प्रशस्ति पत्र
मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में राज्य के 25 सौ गृहरक्षकों को प्रतिनियुक्ति किया गया था। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। इनकी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता के लिए केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान बिहटा में 200 क्षमता के महिला बैरक, 200 क्षमता के पुरूष बैरक, आडिटोरियम, कंप्यूटर, वायरलेस प्रशिक्षण भवन एवं कैंटीन भवन निर्माण हेतु नक्शा का निर्माण किया गया है।

केंद्रीय अस्पताल बिहटा को अधुनिकरीकरण किया जाएगा। जिला समादेष्टा कार्यालय परिसर में ही महिला और पुरूष हेतु अलग अलग बैरक, आवासीय भवन का निर्माण कराया जा रहा है। नवादा जिला इकाई एवं अरवल में भी कार्यालय भवन का निर्माण प्रगति पर है।

ऑडिट के बाद दस हजार भवन मालिकों को नोटिस

अग्निशमन विभाग की तरह से राज्य में वर्ष 2023 अक्टूबर माह तक 14 हजार 284 सरकारी, निजी भवनों, अस्पतालों, होटल, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसियों पर आग से बचाव के इंतजाम को लेकर आडिट किया गया। इसमें जिन इमारतों में आग से बचाव के इंतजाम में कमी मिली, उसे गंभीरता से लिया गया। लापरवाही बरतने वाले दस हजार भवन मालिकों को नोटिस दिया गया है।

नोटिस देने के बाद भी सुधार नहीं हुआ तो वैसे भवन मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दूसरा बदलाव टेक्नालजी को लेकर चल रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआइ का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जल्द ही आइआइटी पटना के साथ एक एमओयू साइन किया जाएगा।

जनरल मैनेजमेंट को लेकर आइआइएम गया के साथ दूसरा एमओयू साइन किया जाएगा। अग्निशमन विभाग में भी आधुनिकीकरण पर 16 करोड़ से भी अधिक रुपए खर्च होंगे। इसके लिए गृह विभाग ने अपनी मंजूरी भी दे दी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *