Tuesday, May 21, 2024
मध्य-प्रदेश

डाक मतपत्रों की छंटाई मामले में निर्वाचन अधिकारी निलंबित, बालाघाट कलेक्टर के आदेश पर हुई थी कार्रवाई…….

भोपाल। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में डाक मतपत्रों की छंटाई मामले में अब बालाघाट के निर्वाचन अधिकारी रिटर्निंग आफिसर गोपाल कुमार सोनी को निलंबित कर दिया गया है। जबलपुर संभागायुक्त के आदेश पर बालाघाट कलेक्टर डॅा. गिरीश कुमार मिश्रा ने यह कार्रवाई की है। इसके पहले डाक मतपत्रों के नोडल अधिकारी व तहसीलदार हिम्मत सिंह भवेड़ी को निंलबित किया जा चुका है।

बता दें कि बालाघाट में 27 नवंबर को स्ट्रांग रूम तीन बजे खोले जाने की तैयारी थी। लेकिन अधिकारियों ने समय पूर्व स्ट्रांग रूम खोल कर डाक मतपत्रों की छंटाई शुरू करा दी। इसका एक वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ। जिसके बाद यह अफवाह फैल गई कि डाक मतपत्रों की गिनती कराई जा रही है।

नियमानुसार स्ट्रांग रूम खोलने से पहले राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं को लिखित सूचना देकर बुलाना चाहिए था। इस प्रक्रिया का भी पालन नहीं किया गया। राजनीतिक दलों व उनके अभिकर्ताओं को फोन के माध्यम से सूचना देकर डेढ़ बजे ही स्ट्रांग रूम खोल दिया गया।

यहां डाक मतपत्रों के विधानसभा क्षेत्रवार बंडल बनाकर अलग.अलग थैलों में रखे जा रहे थे। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को यह सूचना मिली कि डाक मतपत्रों को गिनती की जा रही थी तो वे वहां पहुंचे और पूरी प्रक्रिया पर प्रश्न उठाया। कांग्रेस की शिकायत पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने जांच कराई और प्रारंभिक जानकारी के आधार पर डाक मतपत्रों के नोडल अधिकारी व तहसीलदार हिम्मत सिंह भवेड़ी को निलंबित कर दिया गया। इस मामले की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भी भेजी गई है।

उधर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी प्रक्रियात्मक त्रुटि की बात स्वीकार की है। विधानसभावार डाक मतपत्रों के बंडल बनाने का काम भी मतगणना के एक दिन पहले यानी दो दिसंबर को होना था। जांच में स्ट्रांग रूम प्रभारी की भूमिका पर भी प्रश्न उठा, क्योंकि स्ट्रांग रूम समय से पूर्व खोला गया। संभागायुक्त के आदेश पर कलेक्टर ने बालाघाट के अनुविभागीय अधिकारी एवं रिटर्निंग आफिसर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 111 बालाघाट को निलंबित कर दिया। साथ ही उनके स्थान पर डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक को अनुविभागीय अधिकारी पद का प्रभार दिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी पर भी हो कार्रवाई

कांग्रेस का आरोप, भिंड में भी हुई डाक मतपत्रों से छेड़छाड़ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर भिंड जिले के लहार विधानसभा क्षेत्र में भी डाक मतपत्रों से छेड़छाड़ किए जाने की शिकायत की है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार और उसके अभिकर्ताओं को डाक मतपत्रों के भंडारण स्थल के बारे में सूचना नहीं दी गई।

इसकी शिकायत के बाद उम्मीदवार को बताया गया कि 19 नवंबर को डाक मतपत्र आइटीआइ लहार में रखे गए थे। 20 नवंबर को सुबह जब प्रत्याशी के अभिकर्ता नरेश सिंह चौहान अधिकारियों के साथ आइटीआइ गए तो वहां पाया कि डाक मतपत्रों को जिन बक्सों में रखा गया थाए उनमें से कुछ की सील टूट गई थी। मतपत्रों को बंडल बनाकर एक अलग बक्से में रखे जा रहे थे। इसकी भी शिकायत की गई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *