Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में कत्तई न बरते लापरवाही, संपूर्ण समाधान दिवस में 139 फरियादियों ने लगाई गुहार……

डैम का गेट खराब होने से गिर रहे पानी की किसानों ने किया शिकायत

चकिया, चंदौली। स्थानीय तहसील सभागार में जिलाधिकारी संजीव सिंह के अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन शनिवार की सुबह 10 से किया गया। जिसमें तहसील क्षेत्र के कुल 139 फरियादियों ने अपने समस्या के निस्तारण के लिए गुहार लगाया। जहां मौके पर पांच प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया। वहीं डीएम ने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान अधिकारियों को चेताया कि प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते। अन्यथा आप की रिपोर्ट शासन को भेजी जायेगी।

शनिवार को जिलाधिकारी के अध्यक्षता में काफी दिनों बाद तहसील सभागार में जिलास्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें दूर.दूर से आए फरियादियों ने अपनी समस्या के निस्तारण के लिए गुहार लगाया। वहीं फिरोजपुर ग्राम पंचायत के किसान अनिल मौर्या ने आराजी नंबर 549 मार्ग पर गांव के कुछ लोगों द्वा सरकारी आवास व भवन निर्माण कर अवैध रुप से कब्जा कर लिया गया है। जिससे लोगों को काफी दिक्कते उठानी पड़ती है। जिसपर डीएम ने मामले का निस्तारण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष के नेतृत्व में किसानों ने डीएम को ज्ञापन सौंपा। वहीं अवगत कराया कि चंद्रप्रभा डैम जाम होने से हजारों क्यूसेक पानी आए दिन बर्बाद हो रहा है। जिसपर स्थानीस सिंचाई विभाग का ध्यान नहीं जा रहा है।
वहीं गरला गांव के ग्राम प्रधान जितेन्द्र राय ने ग्राम पंचायत की भूमि से गांव के लोगों द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत किया। जिसपर एसडीएम को डीएम ने तत्काल अतिक्रमण हटवाने का निर्देश दिया। वहीं गांव.गांव से आए फरियादियों ने ज्यादातर वृद्धापेंशन, मनरेगा भुगतान, कराए गये कामों के साथ.साथ शौचालय निर्माण अधूरे होने की शिकायत किए। वहीं अधिवक्ता प्रवीण राय से एसडीएम द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने के मामले को लेकर ज्ञापन दिया गया। जहां पर तहसील दिवस के उपरांत डीएम, एसपी ने बार अध्यक्ष श्याम नारायण व महामंत्री सुरेन्द्र कुमार मिश्रा के साथ बैठक कर मामले को हल कराया गया।

संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 139 फरियादियों ने एक.एक कर समस्या के निस्तारण के लिए गुहार लगाया। जहां पांच का मौके पर निस्तारण किया गया। वहीं जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आईजीआरएस व संपूर्ण समाधान दिवस में आए हुए प्रार्थना पत्रों को गंभीरता से लें। निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती जाती है तो उस अधिकारी के खिलाफ कठोर कार्यवाई की जायेगी। इनकी रिपोर्ट भी शासन को भेजा जायेगा। बाबुओं के सहारे आफिस में बैठक प्रार्थना पत्रों का निस्तारण न करायें। प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के उपरांत शिकायतकर्ता से फिडबैक भी दें। स्थलीय निरीक्षण के बाद ही प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करें।

वहीं एसपी अमित कुमार ने कहा कि पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के पास जो लोग भी जाते हैं काफी इमरजेंसी पर ही जाता है। उस दौरान अगर हम उनके समस्या को न सुने तो यह काफी गलत है। तत्काल उनके समस्या को सुनते हुए हर संभव का मदद का भरोसा दिलाए। महिला संबंधित किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

इस दौरान डीएफओ दिनेश सिंह, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, सीएमओ विद्यापति द्विवेदी, बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रह्मचारी दूबे, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट आर रम्या, पुलिस क्षेत्राधिकारी शेष नाथ, एबीएसए चंद्रप्रकाश यादव, बीडीओ सुदामा आदव, एडीओ पंचायत सतेन्द्र श्रीवास्तव, आपूर्ति निरीक्षण ममता सिंह, ईओ मेही लाल गौतम सहित जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *