Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः जिलास्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का हुआ आयोजन, डीएम ने लगाया कई अधिकारियों को फटकार, इतने पड़े प्रार्थना पत्र……मौके पर हुआ निस्तारण…..

चकिया, चंदौली। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सभागार चकिया में आयोजित हुआ। शासन के मंशानुरूप आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील चकिया में फरियादियों ने अपने, अपने शिकायती पत्र प्रस्तुत किये। जिन्हें संबंधित अधिकारियों को ससमय निस्तारण हेतु उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। इस मौके पर कुल 6 शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया।

उन्होंने कहा कि फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाए और समय.सीमा के अन्तर्गत उनका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर, उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में आई जमीनी विवादों की शिकायतों को सूचीबद्ध किया जाए तथा राजस्व और पुलिस द्वारा गठित टीम मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के उन शिकायतों का समयावधि के अंदर उनका निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि शिकायतों का मौके पर जाकर प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए।

समाधान दिवस में कुल 113 प्रार्थना पत्र पड़े 6 प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया और 15 पर पुलिस और राजस्व की गठित टीम को मौके पर निस्तारण हेतु भेजा गया। शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने का निर्देश दिया गया।

संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान ग्राम मुजफ्फरपुर निवासी केशनाथ पुत्र खुरकुर ने अवगत कराया की मैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभार्थी हूं, मुझे आवास की द्वितीय व तृतीय किस्त प्राप्त हो चुकी है। परंतु आवास की प्रथम किस्त की धनराशि अभी तक अप्राप्त है। मेरे प्रथम किस्त की धनराशि अन्य अपात्र व्यक्ति राकेश पुत्र लखन के खाते में चली गई है। उससे प्राप्त करने हेतु विगत 2 वर्षो से परेशान है परन्तु अभी तक मेरी कोई सुनवाई नहीं हुई।

जिसपर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी चकिया को कड़ी फटकार लगाते हुये अपात्र व्यक्ति से धन वापस कराते हुये पात्र के खाते में प्रथम किस्त की राशि एक सप्ताह के अंदर भेजवाए वर्ना दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने राजस्व एवं पुलिस विभाग की टीमों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायते प्राप्त हुई है। उनका मौके पर जाकर बिना किसी पक्ष पात के निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर इधर.उधर भटकना न पड़े।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप जिलाधिकारी चकिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी राजस्व कर्मी सहित अन्य मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *