Sunday, May 12, 2024
बिहार

लोकसभा चुनाव के लिए बंटने लगे काम, ये सरकारी विभाग करेंगे सारे इंतजाम……

 

पटना। प्रदेश में लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर काम प्रारंभ हो गया है। हाल ही में चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को एक पत्र भेज मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं विकसित करने का आग्रह किया है।

अब मुख्य सचिव ने इस कार्य की जिम्मेदारी भवन निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पंचायती राज विभाग, पथ निर्माण और नगर विकास के साथ स्वास्थ्य विभाग को सौंपी है।

मतदाओं को मतदान केंद्रों पर मिलेंगी कई सुविधाएं

निर्वाचन कार्यालय के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को एक पत्र भेज कहा है कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारियों के क्रम में मतदाओं को सभी मतदान केंद्रों पर कई आवश्यक सुविधाएं दी जानी हैं।

इस कार्य में भवन निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के साथ ही ऊर्जा विभाग व अन्य दूसरे विभागों के सहयोग की जरूरत होगी। मुख्य सचिव के स्तर पर इस कार्य के लिए संबंधित विभागों को निर्देश देने की आवश्यकता है।

मतदान केंद्रों पर यह विभाग करेगा पानी का इंतजाम

संजय कुमार के पत्र के बाद मुख्य सचिव ने मतदान केंद्रों पर सुविधाएं विकसित करने के लिए संबंधित विभागों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। भवन निर्माण को मतदान केंद्रों पर रैंप, शौचालय, फर्नीचर की व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वहीं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को मतदान केंद्रों पर पीने के पानी का इंतजाम करना है। इसी प्रकार पथ निर्माण को मतदान केंद्रों तक पहुंच पथ बनाने और ऊर्जा विभाग को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने का जिम्मा दिया गया है।

शिक्षा विभाग मतदान केंद्रों के लिए स्कूलों का चयन करेगा, जबकि स्वास्थ्य विभाग बीमार मतदाताओं के लिए अस्पतालों में सुविधाएं सुनिश्चित करेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *