Monday, April 29, 2024
देश-विदेश

यहां है रहस्यमयी स्वर्ग लोक! 80 साल तक यहां जवान रहती हैं महिलाएं……

 

पाकिस्तान। कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में दुनिया बेहद कम जानती है। ऐसी ही एक रहस्यमयी चीज है वहां कि हुंजा वैली। इसे कुछ लोग पाकिस्तान का स्वर्ग भी कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां की महिलाओं को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में गिना जाता है और सबसे बड़ी बात कि ये महिलाएं 80 साल की उम्र में भी जवान दिखती हैं। इससे भी खास बात ये है कि यहां कि महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि ये 60 साल की उम्र तक मां बन सकती हैं। चलिए आपको इस जगह और यहां की महिलाओं के बारे में और जानकारी देते हैं।

कहां है हुंजा वैली

हुंजा वैली पाकिस्तान के कश्मीर में है। अगर दिल्ली से इसकी दूरी देखें तो करीब 800 किलोमीटर के आसपास आएगा। इस जगह को फेमस इंटरनेशनल मैगजीन फोर्ब्स ने साल 2019 के सबसे कूलेस्ट प्लेस टू विजिट की लिस्ट में शामिल किया था। कहा जाता है कि यहां लोग 100 साल से ज्यादा जीते हैं। इस जगह की चर्चा 1984 में तब तेज हुई जब एक महिला को ब्रिटेन ने ये कहते हुए वीजा देने से इंकार कर दिया कि उनकी पैदाइश 1832 की है।

कैसे रहते हैं यहां के लोग इतना जवान

दरअसल। हुंजा वैली को ब्लू जोन में गिना जाता है। दुनिया में ऐसी कुछ जगहें हैं जहां लोग आम दुनिया में रहने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा जिंदा रहते हैं। इस तरह के इलाकों को ब्लू जोन कहा जाता है। इसके साथ ही इन इलाकों में रहने वाले लोगों की लाइफस्टाइल भी काफी अलग होती है। यहां के लोग सादा खाना खाते हैं, और खूब शारीरिक मेहनत करते हैं। वहीं अगर आप इन लोगों से कैंसर के बारे में बात करेंगे तो पता चलेगा कि इन्हें इस बीमारी के बारे में कुछ पता ही नहीं है, ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के लोग इस तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में कभी आते ही नहीं। वहीं हुंजा वैली के लोग ड्राइ फ्रूट्स का सेवन भी खूब करते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *