Tuesday, May 7, 2024
बिहार

यूपी में फूलपुर से चुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री! यहां की बैठक में इस बार सीटों पर दावेदारी का गणित क्या हो जाएगा तय……

 

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यूपी की फूलपुर सीट से क्या चुनाव लड़ सकते हैंघ् इस सवाल का जवाब आने वाले चार दिन में मिल जाएगा। नीतीश का ताजा बयान इसी ओर इशारा कर रहा है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आईएनडीआईए की मुंबई में होने वाली बैठक पर दिए गए ताजा बयान ने महागठबंधन की सीटों के बंटवारे को लेकर सियासी हलचल तेज कर दी है।

सीटों के बंटवारे की बात उठने पर अब तक एक सीट की सबसे ज्यादा चर्चा हुई है। वह है यूपी की फूलपुर सीट। इस सीट को लेकर बिहार सरकार के मंत्री ने एक दिन पहले ही बयान दिया है। ऐसे में इसकी चर्चा होना लाजिमी है।

बहरहाल, सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि मुंबई में सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला हो सकता है। ऐसे में सियासी गलियारों में माना जा रहा है कि नीतीश कुमार के यूपी के फूलपुर सीट या बिहार में ही किसी एक सीट पर चुनाव लड़ने की बात तय हो सकती है।

पहले जानिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्या कहा

मुंबई में होने वाली आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक के साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से बिहार नहीं संभाल पाने के आरोपों जवाब दिया।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विपक्ष के लगातार सवाल खड़ा करने के सवाल पर कहा कि वो क्या सवाल खड़ा करेगा, हम तो जा ही रहे हैं।

मीडिया ने सवाल किया कि आपको लेकर चिंता ज्यादा है। इस पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अरे हमको कुछ नहीं चाहिए व्यक्तिगत। हम तो चाहते हैं सभी को एकजुट करना।

हम तो शुरू से ही बोल देते, वो विपक्ष सब क्या बोलते हैं। उससे कोई मतलब नहीं। अब जा ही रहे हैं, उस दिन और भी कई पार्टियां ज्वाइन कर रही हैं, तो सब मिलकर कौन.कौन कहां.कहां लड़ेगा, यह सब बात भी हम चाह रहे हैं कि जल्दी तय कर लें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के चुनाव लड़ने को लेकर कही गई इस बात से ही सियासी गलियारों में हलचल तेज है।

जानकारों का कहना है कि यदि मुंबई की बैठक में सीटों के बंटवारे पर बात होती है तो यह बात तय हो सकती है कि सीएम नीतीश फूलपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

जानकार कहते हैं कि इस बैठक से एक बात और भी साफ हो सकती है कि महागठबंधन की जीत होने पर प्रधानमंत्री पद की दावेदारी किस तरह या किस फॉर्मूले की तहत की जाएगी।

बिहार के मंत्री ने उठाई थी फूलपुर सीट की बात
बिहार के मंत्री श्रवण कुमार ;ैीतंूंद ज्ञनउंतद्ध ने एक दिन पहले ही नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री पद की दावेदारी और फूलपुर सीट से चुनाव लड़ने को लेकर बयान दिया था।

श्रवण ने कहा था कि नीतीश कुमार की एक ही इच्छा है कि अगला प्रधानमंत्री ;च्तपउम डपदपेजमतद्ध आईएनडीआईए गठबंधन से ही बने। उनकी व्यक्तिगत इच्छा प्रधानमंत्री बनने की नहीं हैण्ण्ण् यहां के लोग चाहते और बोलते हैं कि नीतीश कुमार फूलपुर से चुनाव लड़ें।

लेकिन पार्टी के स्तर पर अभी कोई फैसला नहीं है और ना ही नीतीश कुमार ने कोई इच्छा व्यक्त की हैण्ण्ण् 31 अगस्त और 1 सितंबर को आईएनडीआईए महागठबंधन की बैठक मुंबई में होगी।

सासंद मनोज झा ने भी दी सफाई
बिहार के मंत्री श्रवण कुमार के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए राजद सांसद मनोज झा ;त्श्रक् डच् डंदवर श्रींद्ध ने स्थिति साफ करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि वे ;नीतीश कुमारद्ध कई मौकों पर कह चुके हैं कि उनका ऐसा कोई इरादा नहीं हैण्ण्ण् हमारा मकसद ऐसे गठबंधन ;प्ण्छण्क्ण्प्ण्।ण्द्ध का हिस्सा बनना है जो देश को एक ऐसा विकल्प दे सके जो प्रगतिशील हो।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *