Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

योगी सरकार का बहनों को बड़ा तोहफा, रक्षाबंधन पर पूरे यूपी में दो दिन तक कर सकेंगी मुफ्त यात्रा…..

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने रक्षाबंधन पर बहनों को बड़ा तोहफा दिया है। रक्षाबंधन के दो दिन महिलाएं रोडवेज और सिटी बस में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी।

योगी सरकार द्वारा परिवहन विभाग को जारी किए गए आदेश के अनुसार, 30 अगस्त की रात्रि 12 बजे से 31 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक पूरे यूपी में महिलाओं से किराया नहीं लिया जाएगा। इस बार रक्षाबंधन का मुहूर्त दो तारीखों 30 और 31 अगस्त को है। इसलिए महिलाओं दो दिन मुफ्त यात्रा का आदेश जारी किया गया है।

मधुमिता शुक्ला के भाई का भी दर्द झलका है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के पहले रातों रात उन्हें क्यों रिहा किया जा रहा है। इस मामले में उन्होंने राज्यपाल को पत्र को लिखने की भी बात कही है। उनके मुताबिक यदि अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी बाहर आ जाती हैं तो मधुमिता की बहन राजभवन के सामने जीवन समाप्त कर लेगी।
रक्षाबंधन पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में 2017 से ही रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है, ताकि वे आसानी से भाइयों के घर पहुंच सकें।

14 शहरों की सिटी बसों में भी होगी निशुल्क यात्रा

लखनऊ के साथ ही 14 शहरों कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा, वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ एवं बरेली में संचालित सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं निश्शुल्क सफर कर सकेंगी।

पिछले वर्ष 22 लाख महिलाओं ने की थी मुफ्त यात्रा

रक्षाबंधन पर रोडवेज की सभी बसों में एक से लेकर दो दिन तक तक महिलाएं मुफ्त बस यात्राएं करती रही हैं। 2017 व 2018 में 11.11 लाख से अधिक महिलाओं ने गंतव्य तक की दूरी तय की। पिछले वर्ष यह संख्या बढ़कर 22 लाख तक पहुंच चुकी है, यह रक्षाबंधन पर मुफ्त यात्रा की सर्वाधिक संख्या है।

कोरोना कालखंड के विकट दौर में भी सात से 10 लाख महिलाओं ने बसों में यात्रा की। निगम व सरकार ने 2017 से 2022 के बीच इस सुविधा के लिए 54 करोड़ रुपये वहन किए हैं।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *