Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः सांसद का पहल लाया रंग, बचेगी सैकड़ों की रोजी, रोटी, नहीं टूटेंगी दुकानें, बनेगा फोर लेन रोड़……

सुभाष पार्क से लेकर स्वर्गीय गंजी प्रसाद की मूर्ति तक बनेगा पुल

1900 मीटर से अधिक लंबा 4 लेने का एलिवेटेड पुल बनाने का हुआ सर्वे

पुल की डिजाइन बनाने का काम शुरू

लगभग 300 करोड़ रुपए होंगे खर्च

 

चंदौली। मुगलसराय इलाके में सड़क चौड़ीकरण और जाम से निजात दिलाने के नाम पर दुकानों को तोड़ने का सिलसिला थमता हुआ नजर आ रहा है, क्योंकि अब मुगलसराय कस्बे में सुभाष पार्क से लेकर स्वर्गीय गंजी प्रसाद की मूर्ति तक 1900 मीटर से अधिक लंबा 4 लेने का एलिवेटेड पुल बनाने का कार्यक्रम जल्द ही शुरू हो सकता है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने अपना सर्वे कार्य पूरा कर लिया है।

जानकारी में बताया जा रहा है कि मुगलसराय में सुभाष पार्क से लेकर चकिया तिराहे पर स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. गंजी प्रसाद की मूर्ति तक लगभग 1900 मीटर से अधिक लंबाई के इस एलिवेटेड पुल को बनाने के लिए सेतु निगम ने लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर एक सर्वे किया है। यह सर्वे का काम 11 अगस्त को ही पूरा कर लिया गया था।

विभागीय अफसरों ने जानकारी में बताया कि सर्वे का काम पूरा होने के बाद सेतु निगम इसका प्रस्ताव और डिजाइन तैयार कर रहा है और जल्द ही विभाग अपनी ओर से इसे मंजूरी देकर सरकार के पास बजट के लिए भेज दिया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू कराया जा सके।

आपको बता दें कि पड़ाव से लेकर चकिया तिराहे तक सिक्स लेन और 4 लेने की सड़क के निर्माण का कार्य हो रहा है। इस दौरान सुभाष पार्क से चकिया तिराहे तक फोर लाइन सड़क को बनाने का प्रपोजल था। लेकिन फोर लेन की सड़क के निर्माण में जीटी रोड की कई दुकानें टूट रही थीं। ऐसे में दुकानों को अधिक से अधिक नुकसान न पहुंचने के लिए इस योजना पर कार्य शुरू किया गया है। यहां के व्यापारियों और दुकानदारों की मांग पर राजनेताओं ने अपनी ओर से पहल की है तो इस सर्वे कार्य को शुरू कराया गया है। अब कहा जा रहा है कि यहां पर एलिवेटेड पुल बनाकर ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने की कोशिश की जाएगी।

इस पुल पर लगभग 300 करोड़ रुपए खर्च किए जाने के अनुमान है और इससे दोनों तरफ दो.दो लेने की एलिवेटेड पुल बनाया जाएगा और इसको रेलवे पुल से पार कराया जाएगा।

इसके बारे में जानकारी देते हुए सेतु निगम के सहायक अभियंता दिन बंधु मौर्य ने कहा कि सुभाष पार्क से चकिया तिराहे पर स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय गंजी प्रसाद की मूर्ति तक फोर लेन के एलिवेटेड पुल के निर्माण करने के लिए सर्वे का काम मिला था। सर्वे का काम पूरा होने के बाद पुल की डिजाइन तैयार कराई जा रही है। इस पुल पर लगभग 300 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। डिजाइन तैयार होने के बाद ही इसे शासन में बजट के साथ अनुमोदन के लिए भेज दिया जाएगा।

बतादें कि सड़क निर्माण की सूचना के बाद व्यापारी केंद्री मंत्री व चंदौली सांसद महेंन्द्र नाथ पांडेय से मिलकर अपनी व्यथा सुनाई। जिसके बाद चंदौली सांसद मामले को गंभीरता से लेते हुए सैकड़ों परिवार की रोजी रोटी बचा दी। अब व्यवारियों की दुकानें नहीं टूटेंगी, बल्कि फोर लेन के एलिवेटेड पुल का निर्माण होगा। जिसके लिए सांसद ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से बात कर व्यापारियों को आश्वासन दिया। वहीं सांसद के इस पहल से पूरे व्यापारी वर्ग में खुशी देखी गई। वह परिवार भी खुश देखा गया जिसकी रोजी रोटी टूटने वाली थी। लोगों ने बताया कि सांसद का यह प्रयास रंग लाया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *