Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौलीवाराणसी

चंदौली सहित इन चार जिलों में पुलिस ने जारी किया अलर्ट…… किराए की दुल्हन और बाराती गिरोह पर……

वाराणसी। किराए की दुल्हन और बराती गिरोह पर खाकी का शिकंजा कसेगा। वाराणसी के अलावा गाजीपुर, चंदौली और जौनपुर में भी अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस ऐसे गिरोह से जुड़े लोगों पर पैनी निगाह रखेगी। शिकायत मिलने पर गुनहगारों को दबोचने की सीधी कार्रवाई की जाएगी।

वाराणसी में जून के एक पखवाड़े में राजस्थान और हरियाणा के दो युवकों को निशाना बनाकर लाखों रुपये ऐंठने की घटना के बाद निगरानी बढ़ा दी गई है।

गिरोह के सदस्यों के बयान ने बढ़ाई की बेचैनी

किराए की दुल्हन और बरातियों के जरिए फ्राड करने वाले गिरोह के सुरेश ने पुलिस को बताया कि पहले ही कई युवकों निशाना बना चुके हैं। शिकायत पुलिस तक नहीं पहुंची, इसलिए वह गुनाह करने के बाद भी बचते रहे। दोनों घटनाओं में किरदार अलग.अलग थे। इससे स्पष्ट है कि कई गिरोह शादी का शौक रखने वाले युवकों को लूटने का काम कर रहा है।

पहचान के लिए बनवाते हैं फर्जी आधार कार्ड

गिरोह फर्जीवाड़ा कर रुपये कमाने संग सिस्टम को भी झांसा दे रहा है। दुल्हन बनने वाली युवतियां कई नामों से आधार कार्ड बनवा रखीं हैं। शादी के लिए कई युवतियों के फोटो दिखाए जाते हैं। चयनित होने पर दुल्हन, उसकी कथित मां और पिता के आधार कार्ड दिए जाते हैं। यह कार्य भरोसा दिलाकर मोटी रकम ऐंठने के लिए किया जाता है।

शादी के बहाने ठगी करने का ट्रेंड नया है। गाजीपुर, चंदौली और जौनपुर पुलिस को अलर्ट किया गया है। इन जिलों में पांच साल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। पब्लिक को भी चाहिए कि शिकायत करें, पुलिस मदद करेगी। .अखिलेश कुमार चौरसिया, डीआइजी रेंज वाराणसी।

विदाई के वक्त खिसक लिए कथित रिश्तेदार

राजकुमार निवासी हासी कुतुबपुर जिला हिसार हरियाणा की 16 जून को खुशबू निवासी पांडेयपुर से शादी हुई थी। दुल्हन पक्ष ने शादी करने के बहाने राजकुमार से 1.50 लाख रुपये ऐंठ लिए थे। विदाई के वक्त दुल्हन उसके कथित रिश्तेदार बाथरूम के बहाने खिसक लिए।

मामला चौबेपुर थाने पहुंचा तो पुलिस गुनहगारों को बेनकाब कर पाई। जयपुर के युवक से ऐंठ लिए 1.60 लाख रुपये राजस्थान के जयपुर निवासी महेश कुमार से शादी के नाम पर सुरेश ने 1.60 लाख रुपये ऐंठ लिए। उसकी पूजा नाम की युवती से कोर्ट मैरिज करा दी गई।

विदाई के वक्त दुल्हन को न सिर्फ हटा दिया, बल्कि महेश से एक लाख रुपये की और डिमांड की गई। कैंट थाने में शिकायत पहुंची तो जांच में नकली दुल्हन, बाराती, शादी के कागजात मिलने पर आरोपित गिरफ्तार हुए।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *