Sunday, May 12, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

सड़क पर थूका तो देने पड़ेंगे 250 रुपये, रोड पर लगाए पीकदान, लोग डाल रहे हैं कूड़ा…..

कानपुर। अब सड़क पर आपने थूका तो ढाई सौ रुपये जुर्माना देना होगा। इसके लिए नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग जोनवार टीम बना रहा है। सार्वजनिक जगह 100 से ज्यादा पीकदान भी लगाए हैं हालांकि कई जगह लोग पीकदान का प्रयोग कूड़ा डालने में कर रहे हैं। ऐसे लोगों को भी नगर निगम चिह्नित करके कार्रवाई करेगा। यह अभियान 10 अप्रैल से चलाने की तैयारी है।

वहीं गंदगी फेंकने और कूड़ा न देने में अब तक 2200 लोगों का चालान काटा गया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरों को गंदगी मुक्त करने के लिए सभी नगर निगमों को जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए घर.घर से गीला व सूखा कूड़ा उठाने के साथ ही सड़क पर थूकने से लोगों को रोकने कि लए जगह.जगह पीकदान लगाने के आदेश दिए हैं। नगर निगम ने शहर के 80 वार्डों में घर.घर से कूड़ा उठाना शुरू कर दिया है।

कूड़ा न देने वालों का चालान काटा जा रहा है। लोग सड़क व सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें इसके लिए नानाराव पार्क, नगर निगम के मुख्यालय, फूलबाग समेत सौ जगह पीकदान लगाए हैं और पांच सौ और लगाने की तैयारी है। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन के आदेश पर नगर स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई के लिए टीमें बनाना शुरू कर दिया है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अमित सिंह ने बताया कि जोनवार टीमें बनाई जा रही हैं। 10 अप्रैल से कार्रवाई शुरू की जाएगी। ढाई सौ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। पीकदान में कूड़ा डालने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *