Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया में प्रत्येक महीने के इस तारीख को गर्भवती महिलाओं का होगा निःशुल्क अल्ट्रासाउंड…….

गर्भवती महिलाओं को निशुल्क परामर्श, जांच व दवाओं का भी किया जायेगा वितरण-डा. विवेक सिंह

चकिया, चंदौली।

शासन की एक योजना के अनुसार गर्भवती महिलाओं का उचित देखभाल व चिकित्सकीय सुविधा देने के तहत प्रत्येक माह के 9 तारीख को निशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जायेगा। इसी के तहत जनपद के हास्पिटल व सेंटरों का चयन किया गया है।

इसी क्रम में चकिया स्थित प्रतिष्ठित द्रविलोक हास्पिटल डीपी सिंह का चयन किया गया है। जहां डा. सुधा सिंह द्वारा चकिया व नौगढ़ ब्लाक क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जायेगा। वहीं अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं को चिकित्सकीय परामर्श के साथ-साथ निशुल्क ब्लड टेस्ट किया जायेगा। इसके साथ ही आवश्यकता अनुसार महिलाओं को दवा भी निशुल्क वितरित किया जायेगा।


केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के देखभाल व उचित स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर अनेक कदम उठाएं जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रत्येक माह के 9 तारीख को अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर निशुल्क अल्ट्रासाउंड कराने की योजना लाई गई है। इसके तहत जनपद के अल्ट्रासाउंड केंद्रों का चयन किया गया है। बतादें कि जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया में अल्ट्रासाउंड के विशेषज्ञ के न होने से अल्ट्रासाउंड पर वर्षो से ताला जड़ा पड़ा हुआ है। जिसके परिणाम स्वरुप अल्ट्रासाउंड कराने के लिए मरीजों को प्राइवेट जांच केंद्रों पर जाकर अधिक दामों पर जांच कराना पड़ता है।

सरकार की इस योजना के लिए चकिया के प्रतिष्ठित हास्पिटल द्रविलोक का चयन किया गया है। जहां प्रत्येक माह के 9 तारीख को चकिया व नौगढ़ ब्लाक के गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड किया जायेगा। इसके साथ ही अस्पताल की शासन की ओर से योजना से अलग गर्भवती महिलाओं का निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श व ब्लड टेस्ट, आवश्यकतानुसार दवा भी वितरित किया जायेगा।

इस संबंध में हास्पिटल के प्रबंधक डा. विवेक सिंह ने बताया कि प्रत्येक माह के 9 तारीख को चकिया, नौगढ़ के दो ब्लाक क्षेत्रों के गर्भवती महिलाओं का निशुल्क अल्ट्रासाउंड कराया जायेगा। वहीं अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं का निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श व ब्लड टेस्ट, आवश्यकतानुसार दवा भी वितरित किया जायेगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *