Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यह कोतवाली बना प्रदेश का नंबर वन, केंद्रीय गृहमंत्री ने जारी की सूची……..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

देश भर के डीजीपी के साथ हाल ही में आयोजित सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने थानों की रैंकिग की घोषणा की। कुल 165 मानकों पर वर्ष 2022 के लिए देश के दस श्रेष्ठ थानों की सूची जारी की गई है। इसमें झारखंड के थाने को देश में पहला और बरेली कोतवाली को यूपी में पहला स्थान मिला है।

इसकी सूचना गृह विभाग से एडीजी, आईजी व एसएसपी को भेजी गई है। डीजीपी के स्टाफ ऑफिसर एडीजी एन रविंद्र ने इन अधिकारियों से अपेक्षा की है कि स्थानीय स्तर पर समारोह कर संबंधित टीम को प्रमाणपत्र दिया जाए। केंद्रीय गृह मंत्री और गृह सचिव के हस्ताक्षर से यह प्रमाणपत्र भेजा जा रहा है।

बीस फीसदी अंक जनता के फीडबैक से

जनसुविधाओं से जुड़े करीब 165 मानकों पर गृह मंत्रालय हर साल एक एजेंसी से थानों की गोपनीय सर्वे कराता है। इसमें पासपोर्ट सत्यापन, लाइसेंस, चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन का निस्तारण, जनता के मध्य पुलिस की छवि, अपराधियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई जैसे बिंदु शामिल होते हैं। इसमें बीस फीसदी अंक जनता के फीडबैक से मिलते हैं।

अंग्रेजी शासन में बनी थी कोतवाली

अंग्रेजी शासनकाल में वर्ष 1927 में बरेली कोतवाली की स्थापना हुई थीए इसका भवन लाल पत्थर से किले की तरह बना हुआ है। इसमें गेट के ऊपर ही एक आवास बना है जिसमें पहले कोतवाल रहते थे। स्थापना से पहले कोतवाली कुतुबखाना पर उस जगह थी जहां इस वक्त एसबीआई की शाखा है। हालांकि कोतवाली का भवन बरसों पुराना है पर स्थापत्य कला और मजबूती का बेजोड़ नमूना है।

टॉप 74 थानों में बिथरी भी था

चार महीने पहले 16671 थानों का सर्वे पूरा किया गया था। तब कोतवाली के साथ बिथरी चैनपुर थाने ने भी इनमें स्थान बनाया था। बिथरी के इंस्पेक्टर रहे शितांशु शर्मा ने वहां कई निर्माण कार्य और साफ सफाई कराई थी। अधिकारी उम्मीद में थे कि दोनों थानों को टॉप टेन में चुन लिया जाएगा। हालांकि बिथरी इस सूची से बाहर हो गया।

इंस्पेक्टर हिमांशु निगम

कोतवाली थाने के इंस्पेक्टर हिमांशु निगम ने बताया कि कर्मचारियों की मेहनत और लगन की वजह से कोतवाली को प्रदेश भर में प्रथम स्थान मिला है। यह संयुक्त रूप से किए गए काम और अच्छे व्यवहार का नतीजा है। मुझे खुशी है कि मैं इस टीम का नेतृत्व कर रहा हूं। हम जनता के प्रति और जवाबदेह बनने का प्रयास करेंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *