Friday, May 10, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली, बलिया सहित यह 16 जिले है अतिसंवेदनशील……..रहेगी विशेष नजर, लगे हैं 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे,, लोगों की मदद के लिए जारी किया गया व्हाट्सएप नंबर

इलाहाबाद, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आगामी 16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रदेश के 16 जिलों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसमें प्रयागराज, बलिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, बागपत, हरदोई और कौशाम्बी जिले शामिल हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है।

नकल रोकने को लगाए गए 3 लाख सीसीटीवी कैमरे
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश में 1.43 लाख परीक्षा कक्षों में 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही डीवीआर राउटर डिवाइस एवं हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना की गई है।
इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें शिकायत
परीक्षार्थियों और लोगों की शिकायतों के त्वरित निदान के लिए राज्य कंट्रोलरूम बनाया गया है, इसके लिए दो हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।
परीक्षार्थियों, अभिभावकों और लोगों की मदद के लिए व्हाट्सएप नंबर 9569790534 जारी किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *