Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

तुर्किये में मदद को बनारस से पहुंचे एनडीआरएफ के जांबाज जवान, प्रशिक्षित कुत्ते भी हैं टीम में शामिल……

वाराणसी। भूकंप त्रासदी से बुरी तरह प्रभावित तुर्किये में मदद के लिए 11वीं एनडीआरएफ के 51 जांबाज जवान बनारस से पहुंचे हैं। वे बचाव कार्य के लिए जरूरी उपकरण और प्रारंभिक चिकित्सा के लिए दवाएं ले गए हैं। टीम के साथ दो प्रशिक्षित कुत्ते भी हैं, जो बचाव कार्य में अहम भूमिका निभाएंगे। अन्य टीम भी अलर्ट मोड में हैं। शासन से इनकी रवानगी का निर्देश आदेश आते ही तुर्किये के लिए रवाना हो सकते हैं।

कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि तुर्किये में भूकंप से भारी जनहानि के बाद ही शासन से अलर्ट का निर्देश मिला था। बुधवार सुबह टीम को रवाना होने का आदेश आया। साथ ही लेने के लिए एयरफोर्स का विमान सुबह 9ः40 बजे बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर आया। इसके पहले चौकाघाट से 51 जवानों की टीम पूरे साजो.सामान के साथ हवाई अड्डे पर पहुंच चुकी थी।

यहां से सभी गाजियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे पहुंचे। अन्य टीम व सहायता सामग्री के साथ तुर्किये के लिए रवाना हुए। आठ घंटे का हवाई सफर पूरा करके देर रात तुर्किये के अदाना हवाई अड्डे पर उतरे। वहां से सड़क मार्ग से चलकर लगभग ढाई घंटे में नूरडग गाजिनटेप पहुंचे और बचाव कार्य शुरू कर दिया। बनारस से गई जवानों की टीम में मेडिकल स्टाफ, इंजीनियर, मैकेनिकल स्टाफ के साथ बचाव कार्य में दक्ष जवान हैं। नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अभिषेक कुमार राय कर रहे हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *