Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

वित्त मंत्री के वो 5 चाणक्य, जिनकी मदद से तैयार हुआ खुशियों की सौगात देने वाला बजट……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बुधवार को वित्त वर्ष 2023.24 का आम बजट पेश किया। सरकार ने इस बजट में हर सेक्टर पर ध्यान दिया। इसी बीच कई मौकों पर खुद को मिडिलक्लास बताने वाली निर्मला सीतारमण करदाताओं की झोली में बड़ी खुशियां डाली हैं। दरअसल, सरकार ने टैक्स स्लैब को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख करने का निर्णय लिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बार का वित्त बजट तैयार करने में निर्मला सीतारमण की कोर टीम में कौन.कौन शामिल थे और उन्होंने क्या जिम्मेदारियां निभाई हैं।

सरकार ने अमृत काल का पहला बजट पेश करते हुए किसानों से लेकर करदाताओं तक किसी का विशेष ध्यान रखा। ऐसे में हम आपको वित्त मंत्री की कोर कमेटी में शामिल सदस्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसमें वित्त मंत्री के अलावा पांच आला अधिकारी शामिल रहे।

ये हैं वित्त मंत्रालय के चाणक्य

अजय सेठ आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव अजय सेठ ने आम बजट 2023.24 तैयार करने में अहम भूमिका निभाई है। अजय सेठ कर्नाटक कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। साल 2021 में उनकी नियुक्ति वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में हुई थी। बजट से संबंधित सभी सलाह और सिफारिशों का विश्लेषण अजय सेठ ही करते हैं। उन्होंने बजट से संबंधित सभी सलाह और सिफारिशों का विश्लेषण करने और वित्तीय विवरण को अंतिम रूप देने वाले बजट डिविजन की जिम्मेदारी संभाली है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *