Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया: जब प्रभारी चिकित्साधिकारी ने चिकित्सकों , कर्मियों ने इलाज कराने आए मरीजों को दिलाया शपथ…..एक महीने तक चलेगा, खोजा जायेगा

कुष्ठ रोग जागरुकता दिवस पर प्रभारी चिकित्साधिकारी ने दियारा शपथ

 

एक माह तक चलेगा अभियान

 

चकिया, चंदौली। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में सोमवार को कुष्ठ जागरुकता दिवस के अवसर पर लोगों को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाने के लिये कोई कसर नही छोड़ रही हैं। प्रभारी चिकित्साधिकारी विकास सिन्हा ने चिकित्सकों व कर्मियों के साथ साथ इलाज कराने आए मरीजों को शपथ दिलाया। शपथ में प्रभारी चिकित्साधिकारी विकास सिंहा ने बताया की आज से एक माह तक घर .घर जा कर कुष्ठ रोगियों को खोजा जायेगा। इस अभियान मे सभी लोग सहयोग करें।

इस बार 30 जनवरी से सघन कुष्ठ रोगी खोज व निगरानी एसीडीआरएस अभियान 01 माह के लिये चलाया जाना है। जिसके अन्तर्गत घर घर जाकर कुष्ठ रोगियों को खोजा जायेगा। अतः इस अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर इस अभियान को सफल बनायें। हम सब शपथ लेते है कि आइए कुष्ठ से लड़ें और कुष्ठ को इतिहास बनाएं।

इस दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी बताया कि आमजन कैसे करे पहचान रोग के लक्षण की जैसे। त्वचा पर हल्के रंग का समतल या उभरा हुआ दाग या ताम्बे के रंग का दाग, त्वचा का वह दाग जिसमें सुन्नपन हो, दाग चकत्ता जिसमें पसीना न आता हो, हाथ पैर के नसों में मोटापन, सूजन तथा झनझनाहट, हाथ और पैर के तलवे में सुन्नपन, हाथ पैर में अपने आप छालों का पड़ना, चेहरा, शरीर तथा कान पर गांठ, घाव जिसमें दर्द न होता हो, घाव जो इलाज के बाद ठीक न होता हो, हाथ पैर की अंगुलियों में टेढ़ापन, हाथ और पैर से पूरी क्षमता से काम न होना। इस डाक्टर अमृता, डाक्टर अंसुल सहित कर्मी शामिल रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *