Sunday, May 12, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

वाराणसी में गंगा पार रेती में बनने वाले फोरलेन सड़क की डिजाइन तैयार, आसान होंगे श्रीकाशी विश्वनाथ के दर्शन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग एवं गंगा आरती के सुगम दर्शन के लिए गंगा पार रेती पर राजघाट से रामनगर तक प्रस्तावित फोरलेन सड़क और सिग्नेचर ब्रिज का डिजाइन बनने के साथ लोक निर्माण विभाग ने निजी एजेंसी से डिजाइन तैयार करा लिया है। लखनऊ में उच्च अधिकारियों ने डिजाइन पर सहमति जताते हुए लोक निर्माण विभाग को तेजी से तैयारी करने को कहा है। वहीं, बड़ा प्रोजेक्ट होने के चलते लोक निर्माण विभाग एक निजी एजेंसी से अनुबंध करने में जुटा है। कई एजेंसी लोक निर्माण विभाग के संपर्क में है। जल्द ही शासन से मुहर लगने के साथ काम शुरू हो जाएगा।

गंगा पार दशाश्वमेध घाट के सामने बनेगा हेलीपैड, पार्किंग

गंगा पार राजघाट से रामनगर तक प्रस्तावित 8ण्15 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क पर कैबिनेट में मुहर लगने के साथ लोक निर्माण विभाग ;पीडब्ल्यूडी को जल्द से जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है। 2372 करोड़ का प्रोजेक्ट होने के कारण लोक निर्माण विभाग अपने स्तर से कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है। वहीं विभाग के लिए बड़ा प्रोजेक्ट होने के कारण शासन स्तर पर निर्णय लिया गया है कि निजी एजेंसी को साथ में लिया जाए जिससे साधन और संसाधन में पूरा सहयोग करे।

दिखेगी काशी की संस्कृति

गंगा पार प्रस्तावित फोरलेन के लिए तैयार डिजाइन में हरियाली पर विशेष जोर दिया गया है। सड़क के किनारे आक्सीजन देने वाले पेड़ के साथ रंग.बिरंगे पौधे लगाए जाएंगे जो आकर्षण का केंद्र होगा। सड़क पर जगह.जगह प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। सड़क के किनारे दीवारों पर काशी की संस्कृति झलकेगी। यात्रियों को बैठने के लिए शेड और कुर्सी होंगे। गंगा किनारे आकर्षक ढंग की जेटी के साथ सिग्नेचर ब्रिज और हेलीपैड की भी डिजाइन बनाई गई है।

पर्यटकों को यह मिलेगी सुविधा

तीन फिंगर जेटी जहां जलयान को ठहराया जा सके का निर्माण, मंदिर के लिए सिग्नेचर ब्रिज, हेलीपैड, हुनर हार्ट, फूड प्लाजा, किड्स प्ले जोन, योग सेंटर, ग्रीन पार्क, फिंगर जेटी के पास पार्किंग एवं सर्विस रोड।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *