Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

जोमैटो के डिलीवरी ब्वाय अभिषेक यादव ने किया बीएचयू टाप, मिलेगा स्वर्ण पदक……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। जो संसाधनों का रोना रोते हुए जिंदगी में पिछड़ जाने का बहाना बनाते हैं। उनके लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय बीएचयू के छात्र अभिषेक यादव उदाहरण हैं। उन्होंने साबित कर दिखाया कि दिल में जज्बा और लगन हो तो हर राह आसान हो जाती है। हर मंजिल हासिल हो जाती है। स्विगी, जोमैटो के डिलीवरी ब्वाय का काम करते हुए उन्होंने बीएचयू में टाप। 10 दिसंबर को विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उन्हें गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया जाएगा।

नंदगंज गाजीपुर के धनईपुर गांव के रहने वाले अभिषेक यादव ने प्राचीन इतिहास विषय से एमए में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर टाप किया है। वैसे यह जानना रोचक होगा कि 12वीं तक वह विज्ञान के विद्यार्थी थे। उनका मन शुरू से ही इतिहास या आर्ट्स विषय में ही रमा हुआ था लेकिन घरवालों के दबाव में विज्ञान ले लिया। मगर कालेज में प्रवेश लेते वक्त उन्होंने अपना मन पसंद विषय चुन लिया। संघर्ष को जीवन का हिस्सा मानने वाले अभिषेक बताते हैं कि जब मैं पैदा हुआ तो मेरे दिल में छेद था।

इलाज के लिए पिता सुशील कुमार सिंह यादव हम सबको लेकर मुंबई चाचा शिवानंद के पास मुंबई चले गए। पिता नौसेना में थे। वह भी वहीं नौकरी करने लगे। दो साल की उम्र में मेरे दिल का आपरेशन हुआ। वह शायद मेरा पहला संघर्ष था। आर्थिक परेशानियां भले ही मैंने बचपन से देखी है लेकिन पिता नौसेना में होने की वजह से मुझे केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने का मौका मिला। मुंबई से बिशाखापट्टनम शिफ्ट हो गए तो भी वहां मुझे केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिल गया। 12वीं के बाद मैंने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ वाराणसी में एशियन हिस्ट्री, पालिटिकल साइंस और हिंदी विषय लेकर स्नातक में प्रवेश लिया। मेरा लक्ष्य बीएचयू में प्रवेश लेना था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *