Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

नौ साल से छुट्टी की राह देख रहे यूपी के पुल‍िसकर्मी, 2013 में बनी थी सप्‍ताह में एक द‍िन आराम देने की योजना…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने की जिम्मेदारी जिन कंधों पर है, उन्हें आराम नहीं। मानसिक तनाव और छुट्टी नहीं मिल पाने की कसक पुलिसकर्मियों में अक्सर देखने को मिलती है। अवकाश नहीं मिलने पर कई पुलिसकर्मी इस्तीफा देने की पेशकश भी कर चुके हैं। इन सबके बावजूद जून 2013 में पुलिसकर्मियों के लिए शुरू की गई साप्ताहिक अवकाश योजना लखनऊ में नौ साल से छुट्टी पर है। भदोही पुलिस ने नौ दिन की ड्यूटी के बाद एक दिन की छुट्टी देने की व्यवस्था लागू की है। इससे अन्य जिलों के पुलिसकर्मियों में भी उम्मीद की किरण जगी है।

शोध के साथ हुई थी शुरूआतः एक जून 2013 को तत्कालीन डीआइजी लखनऊ नवनीत सिकेरा ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गोमतीनगर थाने के पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देकर इस पहल की शुरूआत की। इसे अमली जामा पहनाने के लिए शोध तक किए गए। इसका नतीजा भी सफल और सकारात्मक रहा। छुट्टी लेने वाले पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाता था।

जांच में पुलिसकर्मियों का ब्लड प्रेशर व एक्टिव मशीन से उनकी नींद, थकान एवं तनाव के बारे में जानकारी ली जाती थी। शोध में अवकाश देने की योजना सार्थक साबित हुई थी और पुलिसकर्मी भी मानसिक व शारीरिक तौर पर स्वस्थ पाए गए थे। यही नहीं छुट्टी हासिल करने वाले पुलिसकर्मियों ने प्रतिक्रिया में इस पहल को लाभकारी बताया था। हालांकि विभाग के जिम्मेदार इस पहल को स्थाई तौर पर लागू नहीं करा सके।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *