Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

सावधान रहें, आपका खाता खाली कर देंगे सुंदर युवतियों के वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ऐसे मैसेज…..

गोरखपुर। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में बीटेक तृतीय वर्ष के एक छात्र के मोबाइल नंबर पर नौकरी के लिए मैसेज आया। वाट्सएप पर आए मैसेज के बाद छात्र ने लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराया। इसके बाद उसके खाते से 19 हजार रुपए का फ्राड हो गया।

लगातार बढ़ रहे हैं ठगी के मामले

यह मामला सिर्फ एक छात्र का नहीं है बल्कि कई अन्य लोगों के वाट्सअपए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नौकरी का प्रलोभन देते हुए मैसेज आ रहे हैं। जाने.अनजाने में जो उस मैसेज को पढ़कर और लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर रहा है। साइबर अपराधी खाते से पैसा उड़ाकर कंगाल कर दे हैं। भ्रम न हो इसलिए कुछ मैसेज फोटो के साथ भी आ रहे हैं। ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

ट्विटर प्रयोग करने वालों को भुगतान के लिए भेजा जा रहा लिंक

साइबर अपराधी लोगो को अपने जालसाज में फसाने के लिए नए.नए तरीके अपना रहे हैं। जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अनजान व्यक्ति बन कर जालसाजी करना। इसे सेक्सटोर्शन अश्लील और आपत्तिजनक तस्वीरों से किसी को ब्लैकमेल करना कहा जाता है। ठीक इसी प्रकार से ही साइबर अपराधी बेरोजगार युवा, घरेलू महिलाओं, स्कूल व कॉलेज जाने वाले छात्र.छात्राओं को मेल और वाट्सएप के जरिए या किसी और भी संसाधन का इस्तेमाल कर के नौकरी लगने के लुभावने ऑफर दे रहे हैं। इस्तिहार का मुख्य आकर्षण ही ऐसा होता है कि पढ़ने वालों को लग रहा है कि उसी के लिए है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *