Thursday, May 9, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः छतविहीन प्राथमिक विद्यालय के छात्रों की प्रतिभा को देखकर हुए आश्चर्यचकित, 52 छात्रों को वितरित किया गया निशुल्क शिक्षा सामग्री……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

अपने सुनहरे भविष्य को शिक्षा ग्रहण करने के बाद ही संवार सकते हैं.समाजसेवी मनीष

बाल दिवस के पूर्व संध्या पर छात्रों को वितरित किया गया निशुल्क शिक्षण सामग्री

नौगढ़, चंदौली। भारत के प्रथम प्रधान मंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरु के जन्मदिन 14 नवंबर बाल दिवस के पूर्व संध्या पर शनिवार की दोपहर एक बजे नक्सल प्रभावित छतविहीन प्राथमिक विद्यालय गोड़टूटवा में पूर्वांचल पोस्ट फाउण्डेंशन उत्तर प्रदेश द्वारा शिक्षा उन्नयन गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का शुभारंभ ग्राम प्रधान जशवंत यादव व प्रमुख समाजेसवी मनीष जायसवाल ने संयुक्त रुप से स्व.जवाहर लाल नेहरु के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित करके के किया। इस दौरान कुल 52 छात्रों को जनरल नालेज, स्पीकिंग कोर्स के बुक के साथ.साथ कापी, पेन, पेन्सिल, ड्रैमबाक्स का वितरण किया गया।

गोष्ठी के शुभारंभ के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान जशवंत ने कहा कि शिक्षा के बिना आप कभी भी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते। सफलता की असली कुंजी ही शिक्षा होती है। शिक्षा ग्रहण करके आप अपने गांव देश के साथ अपने माता पिता का नाम रोशन कर सकते हैं। और आप के गांव का नाम पूरे देश में सम्मान के साथ लिया जायेगा। इसके लिए कड़ी मेहनत करने की जरुरत है। गुरु जब पढ़ाते हुए आप को डाटता है या पिटता है तो उनका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ आप को निखारने का होता है।

वहीं प्रमुख समाजसेवी मनीष ने कहा कि छतविहीन विद्यालय को देखा। लेकिन यहां की प्रतिभाएं ऐसी हैं जो कई स्कूलों में देखने को नहीं मिलेंगी। कक्षा दो का छात्र जब 21 और 23 का पहाड़ा सुनाया तो आश्चर्यचकित हो गया। विद्यालय के सहयोग के लिए विधायक कैलाश खरवार जी से वार्ता किया जायेगा कि जल्द से जल्द छात्रों को छत मिल जाय। शर्दी गर्मी बरसात में भी यहां के छात्र व शिक्षक कैसे रहते होंगे। छात्रों से अपिन किया कि छात्र आप सभी शिक्षा ग्रहण करके ही आप अपने सुनहरे भविष्य को सुधार सकते हैं। बेटियां यदि शिक्षित होंगी तो आप की आने वाली तीन पीढिया भी शिक्षित होंगी। फाउण्डेंशन की ओर से कुल 52 छात्रों को निशुल्क शिक्षक सामग्री का वितरण करते हुए उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान प्रधानाचार्य राजीव सिंह, रमाकांत, कोषाध्यक्ष अमरदीप, विजय चौरसिया उर्फ भोनू, शिक्षक रमाकांत, सुशीला, प्रबंधक प्रशांत कुमार, विवेक जायसवाल, लव सोनकर, मनोज कुमार, अभिभावक राजा यादव, कवि प्रसाद, संजय कुमार, मुन्ना प्रसाद, रवि, शिवरतन सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *