Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकिया के इस गांव में जांच के बाद भी जांच अधिकारी द्वारा आख्या में नहीं दर्शाया गया सरकारी आवास पूर्ण या अपूर्ण, आख्या में केवल घालमेल व टालू नीति, शिकायतकर्ता जिलाधिकारी को सौंपेगा जांच अधिकारी का गलत आख्या…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। स्थानीय विकास खंड अंतर्गत महादेवपुर कला गांव निवासी राम आशीष भारती पुत्र सोमन राम द्वारा 14 अक्टूबर 2022 को आईजीआरएस पोर्टल पर संदर्भ संख्या 40019622009128 से महादेवपुर कला ग्राम पंचायत में आवास अपूर्ण होने की शिकायत की गई थी। जिसकी जांच ग्राम विकास अधिकारी श्रीचंद्र 18 अक्टूबर 2022 को दो ग्राम पंचायत सचिवों को महादेवपुर कला गांव में भेजकर अपूर्ण आवासों की जांच की गई। जिसके बाद ग्राम पंचायत सचिवों ने आवास पूर्ण होने की जानकारी दी। जिसपर जांच अधिकारी श्रीचंद्र ने आईजीआरएस पर आख्या देते हुए दर्शाया गया कि ग्राम पंचायत सचिव द्वारा अवगत कराया गया है कि आवास ग्राम पंचायत के प्रियारिटी सूची के अनुसार लाभार्थियों को दिया गया है। तथा आवास निर्माण की धनराशि शासन द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में जाती है। जिसे लाभार्थी द्वारा स्वयं आहरण कर आवास निर्माण कराया जाता है। शिकायत असत्य व निराधार है।

जिसपर शिकायतकर्ता राम आशीष भारती ने बताया कि यहां तक तो बात सत्य पाई जाती है कि सरकारी आवास का धन सीधे लाभार्थियों के खाते में जाता है। लेकिन पहली किस्त निर्गत होने के बाद दूसरी किस्त के लिए ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा बन रहे आवास की जांच कर दूसरी किस्त के लिए रिपोर्ट तैयार की जाती है। तब जाकर लाभार्थी की दूसरी किस्त खाते में पहुंती है। लेकिन यहां तो दूसरी किस्त भी निर्गत हो गई और सरकारी आवास का छत तक नहीं पड़ा। आखिर कार किसके रिपोर्ट पर अपूर्ण आवास लाभार्थियों को दूसरी किस्त निर्गत की गई। यह जांच का विषय बनता है। बताया कि जांच अधिकारी द्वारा आख्या में यह नहीं दर्शाया गया है कि जांच के बाद गांव में आवास पूर्ण मिले या फिर अपूर्ण। जिससे यह पूरी तरह प्रतीत होता है कि आख्या की रिपोर्ट पूरी तरह घालमेल व टालू नीति की है।

वहीं शिकायतकर्ता ने यह भी कहा कि गलत तरीके से लगाई गई आख्या को जिलाधिकारी महोदय ईशा दुहन को अवगत कराया जायेगा। जिससे आईजीआरएस पर गलत तरीके से आख्या देने वालों के खिलाफ कठोर विभागीय कार्यवाई हो सके।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *