Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः पशुधन विभाग की ओर से आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चकिया, चंदौली। नगर स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय में स्थापित गोआश्रय में शुक्रवार को गो माता की पूजा कर गोपाष्टमी पर्व मनाया गया। साथ ही पशुपालन विभाग ने पशुओं के टीकाकरण व स्वास्थ्य परीक्षण कर गौ सवर्धन को लेकर जनमानस को जागरूक किया।

पशु चिकित्साधिकारी डाक्टर आरपी भारती, सभासद राजेश चौहान, पूर्व सभासद विजय विश्वकर्मा समेत अन्य लोगों ने विधि विधान से गो माता का विधि विधान से पूजन अर्चन किया। इसके पूर्व पशुधन विभाग की ओर से आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया। पशु चिकित्साधिकारी ने निराश्रित, बेसहारा पशुओं का सहारा बनने का आह्वान किया। कहा पशुओं की सुरक्षा, संवर्धन से स्वस्थ समाज की स्थापना में मदद मिलेगी। चिंता जताई कि तमाम प्रयास के बाद भी दुग्ध उत्पादन में अपेक्षाकृत वृद्धि नहीं हो पा रही है।

ग्रामीण क्षेत्र में पशुओं का उचित प्रबंधन और इलाज जागरूकता के अभाव में नहीं हो पा रहा है। इससे पशु समय के पूर्व काल के गाल में समा जा रहे हैं। जरूरत है समाज के प्रत्येक वर्ग को जागरूक होने की। आह्वान किया कि पशु पालक जागरूक होकर पशुओं का उचित देखभाल कर बेहतर दुग्ध उत्पादन में सफल होने का कार्य करें। पशु स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम में फार्मासिस्ट निजामुद्दीन वारसी, धर्मेंद्र चौहान, राम ललित यादव, राजाराम चौहान, रमेश चौहान संजय कुमार सहित तमाम लोग मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *