Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सीएम योगी का नया प्‍लान, आप भी जाने, कैसे पूरा होगा हर परिवार में रोजगार देने का वादा…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने हर परिवार में कम से कम एक शख्‍स को रोजगार देने का वादा किया है। इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार अपने रोजगार मिशन को फिर तेज करने जा रही है। अब सभी विभागए निगमोंए आयोग व बोर्डों को हर महीने की पांच तारीख तक बताना होगा कि उन्होंने कितने लोगों को रोजगार मुहैया कराया है। इसमें नियमित भर्ती, आउटसोर्सिंग, संविदा,स्वतः रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, मानव दिवस, अप्रेंटिस और निजी क्षेत्र शामिल है।

इस संबंध मे मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को नए निर्देश जारी किए हैं। इसमें सरकारी नौकरियों के अलावा, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण व अप्रेंटिसशिप के जरिए रोजगार भी की नवीनतम स्थिति से अवगत कराना है। एक ओर भर्ती बोर्डों के जरिए सरकारी नौकरियों के लिए पद भरे जा रहे हैं तो दूसरी ओर एमएसमएई व अन्य विभागों के जरिए भी स्वरोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रोजगार की सारी जानकारी सेवायोजन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जानी है। इसमें कितने पद रिक्त हैं और तय माह में कितने प्रतिशत पद भर लिए गए इसकी भी जानकारी देनी है।

अब नए प्रारूप में हर महीने की पांच तारीख तक सारी जानकारी शासन को भेजनी है। नए नियमों के मुताबिक सभी विभागों हर श्रेणी के रोजगार में वर्तमान महीने में की गई भर्ती, वर्तमान वित्तीय वर्ष में की गई कुल भर्ती का ब्यौरा देना है। मानव दिवस का भी जानकारी जुटानी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *