Tuesday, May 7, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

योगी सरकार सभी जिलों में युवाओं के लिए करने जा रही है यह BIG काम…….. स्‍कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक के छात्र होंगे शामिल

लखनऊ, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

इस बारे में जानकारी देते हुए यूपी के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि जो क्लब उत्कृष्ट प्रदर्शन करेगा, उसको 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। युवा क्लब के कार्यक्रमों के लिए शिक्षण संस्थानों के ऑडिटोरियम का उपयोग किया जायेगा। जयवीर सिंह शुक्रवार को गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन में विभागीय उपलब्धियां एवं निर्णयों के अनुपालन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि युवा टूरिज्म एवं कल्चर क्लब के गठन में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं में छुपी प्रतिभाओं को निखार कर उन्हें मंच प्रदान करना है।

परिषद संभालेगी संस्कृति विभाग के स्मारक: पर्यटन मंत्री ने निर्देश दिये कि संस्कृति विभाग के अधीन आने वाले स्मारक, थीम पार्क, ऑडिटोरियम, ओपन एयर थियेटर आदि को जिला पर्यटन एवं संस्कृति विकास परिषद को सौंप दिया जाये। परिसद इनकी देख-रेख, टिकट, मरम्मत आदि का कार्य सम्पादित करेगी। उन्होंने पर्यटन विभाग के अन्तर्गत निर्माणाधीन विभिन्न परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिये।


विश्वविद्यालयों से करें एमओयू
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम ने संस्थानों को निर्देश दिया कि पठन-पाठन की गतिविधियों एवं अन्य कोर्सों के लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों से एमओयू हस्ताक्षरित करें। बैठक में , विशेष सचिव संस्कृति आनन्द सिंह समेत अन्य मोजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *