Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

आरपीएफ जवानों की वर्दी पर लगाए जा रहे बाडी वार्न कैमरे, अपराधियों को पकड़ने के दौरान घटनाक्रम का बनेगा वीडियो……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुरादाबाद। ट्रेनों में सुरक्षा को तैनात आरपीएफ के जवान एक साथ दो काम करेंगे। अपराधियों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनका वीडियो भी बना लेंगे। इसके लिए मुरादाबाद रेल मंडल को दस बाडी वार्न कैमरा उपलब्ध कराए गए हैं। जो आरपीएफ के जवानों के कंधे पर लगेंगे। इसमें घटनाक्रम की स्‍वतः वीडियोग्राफी हो जाएगी।

अपराधियों को चिह्नित करने के लिए स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। हालांकि यह व्‍यवस्‍था बड़े स्‍टेशनों पर ही है। सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को न्यायालय इलेक्ट्रानिक साक्ष्य भी मानती है। दूसरी ओर छोटी सी छोटी घटना की यात्री मोबाइल से वीडियो बनाकर वायरल कर देते हैं। जिससे रेलवे पुलिस की छवि खराब होती है।

एक ट्रेन में आरपीएफ के पांच जवान तैनात होते हैं। उन्‍हें सुरक्षा के साथ ही कोई विवाद होने पर वीडियोग्राफी भी करनी होती है। एक साथ दो काम मुश्किल हो जाते हैं। इसी असुविधा को देखते हुए रेलवे आरपीएफ जवानों को बाडी वार्न कैमरे उपलब्‍ध करा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल को दस बाडी वार्न कैमरा उपलब्‍ध कराए गए हैं। यह कैमरा आरपीएफ जवान की वर्दी प र लगेंगे। किसी घटना के दौरान येे स्‍वचालित कैमरेे पूरे घटनाक्रम की रिकार्डिंग कर लेंगे। आरपीएफ के जवान हंगामा शांत करानेए अपराधियों को पकड़ने का काम करेंगे और बाडी वार्म कैमरा वीडियो बनाने का काम करेगा। इसमें एक माह तक फुटेज सुरक्षित करने की व्यवस्था होगी। इसके फुटेज को साक्ष्य के रुप में प्रस्तुत किया जा सकता है। यह व्यवस्था मुरादाबाद मंडल से होकर चलने वाली लखनऊ मेल, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, नंदादेवी एक्सप्रेस में तैनात आरपीएफ जवानों को उपलब्ध कराई गई है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *