Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली में अस्‍पताल में निकला जहरीला सांप, लोगों की जान बचाने के लिए फार्मासिस्‍ट ने उडाया डंडा…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

चंदौली। गर्मी की शुरुआत होने के साथ ही पूर्वांचल में वन्‍य जीवों का भी निकलने का सिलसिला शुरू हो गया। इसी कड़ी में चंदौली जिले में अस्‍पताल में सांप पहुंचने के बाद हड़कंप मच गया। सांप जहरीला होने की वजह से मरीजों, तीमारदारों और अस्‍पताल कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। वहीं सांप निकलने की जानकारी होने के बाद परिसर में काफी गहमागहमी मच गई। इसके बाद कर्मचारियों ने ही प्रयास कर परिसर से बाहर सांप को करने का क्रम शुरू कर दिया। सांप के बाहर जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

पूरा मामला चंदौली जिले में चहनियां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार की सुबह कोबरा सांप के पहुंचने से स्वास्थ्य कर्मचारियों में दहशत फैल गई। अस्पताल के आवास में मौजूद फार्मासिस्ट अजय कुमार सिंह ने जान जोखिम में डाल सांप को डंडे के सहारे पकड़कर दूर छोड़ने के बाद ही लोगों के जान में जान आई। कर्मचारी के अनुसार सांप जहरीला होने की वजह से लोगों की जान को खतरा भी हो गया था। लिहाजा परिसर से उसे बाहर करने का प्रयास करना पड़ा।

स्वास्थ्य केंद्र में साफ. सफाई व बाउंड्री टूटी होने के कारण आए दिन जहरीले सांप अक्सर दिखते हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग वर्षों से अधर में लटकी है। इसके चलते परिसर झाड़ झंखाड़ से पट गया है। अस्पताल की पीछे की बाउंड्री कई जगह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है। वहीं परिसर में निवास कर रहे कर्मचारियों के मकानों के इर्द गिर्द भी गंदगी व झाड़ झंखाड़ फैली है। साफ सफाई के अभाव में परिसर में अक्सर सांप, बिच्छू, छगुनवा आदि जहरीले जंतु दिखाई देते हैं। विगत कई महीनों से जहरीले जंतुओ के मिलने से स्वास्थ्य कर्मी दहशत में है। इसी क्रम में सुबह परिसर में रेंगते हुए कोबरा को देख लोग भागने लगे। फार्मासिस्ट अजय कुमार सिंह ने जान जोखिम में इसे किसी तरह पकड़कर दूर छोड़ दिया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *