Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

गरीब कन्याओं की शादी के लिए मिलेगा एक लाख रुपये, भाजपा के घोषणा पत्र में किया गया एलान……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

बाराबंकी। गरीब कन्याओं की शादियां अब धूमधाम से होंगी। भाजपा के घोषणा पत्र में शामिल गरीब कन्याओं की शादी में एक लाख रुपये दिए जाने का एलान किया गया है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नए वित्तीय वर्ष 2022.23 में जो शादियां होंगी। उसमें कन्याओं को लाभ मिलेगा।

भाजपा सरकार बनते ही 2017.18 में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत हुई थी। तब 35 हजार रुपये दिए जा रहे थे। उसके बाद पैसा बढ़ाया गया और कन्याओं की शादी में 51 हजार रुपये खर्च होने लगे। 51 हजार रुपये में से 35 हजार की राशि कन्या के खाते में भेजी जा रही थी और 10 हजार का उपहार दिया जाता था। छह हजार रुपये भोजन पर खर्च होते थे। अब 70 हजार रुपये कन्याओं के खाते में भेजे जाएंगे और 20 हजार की कीमत के उपहार दिए जाएंगे। 10 हजार रुपये घराती.बराती के खाने पर खर्च होंगे। सरकार बनने के बाद यह व्यवस्था लागू होगी।

अब बढ़ेगा पहराः सरकार सामूहिक विवाह पर खर्च की सीमा एक लाख रुपये करने जा रही है तो इस पर निगरानी भी कड़ी होगी। उपहारए खाना खर्च पर निगरानी के साथ ही आवेदनों की भी बारीकी से जांच होगी।

2325 बेटियों के पीले हुए हाथः भाजपा सरकार में गरीब की बेटियों के हाथ पीले हुए। इसमें सभी वर्ग की कन्याएं शामिल हैं। दिव्यांग और निराश्रित महिलाओं का भी घर बसाया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि 2018 से लेकर पिछले वर्ष तक 2325 कन्याओं की शादियां कराई गई हैं। अब सामूहिक विवाह में एक लाख रुपये होने जा रहा है। इसके आदेश अगले वित्तीय वर्ष में आ सकते हैं। आदेश आते ही आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *